कांग्रेस में बड़ा बदलाव! संसद में PM मोदी पर डायरेक्ट अटैक के लिए तैयार होंगे राहुल?

नई दिल्ली

संसद के मॉनसून सत्र में कांग्रेस नए नेतृत्‍व के साथ उतर सकती है। पार्टी के भीतर इस बात की अटकलें तेज हैं कि अधीर रंजन चौधरी की जगह लोकसभा में किसी और को कमान दी जाएगी। बुधवार शाम कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने अहम बैठक बुलाई है। संसदीय रणनीति समूह की बैठक में सबकी नजरें राहुल गांधी पर होंगी। क्‍या वे अपनी हिचक छोड़कर नेतृत्‍व का जिम्‍मा संभालेंगे?

कांग्रेसियों को उम्‍मीद, राहुल मान जाएंगे
बदलाव की यह सुगबुगाहट इस उम्‍मीद के साथ शुरू हुई है कि राहुल आखिरकार लोकसभा में पार्टी का नेतृत्‍व कर सकते हैं। फैसला राहुल को करना है कि वे पद संभालेंगे या नहीं। कई नेता मानते हैं कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के चलते अध्‍यक्ष पद से राहुल के इस्‍तीफे के बाद पार्टी में सामान्‍य स्थिति लाने के लिए ऐसा जरूरी है।

राहुल नहीं माने तो फिर…
अगर राहुल लोकसभा में नेतृत्‍व से मना करते हैं तो फिर कांग्रेस को तय करना होगा कि चौधरी को हटाया जाए या नहीं। अगर उन्‍हें हटाने का फैसला होता है तो पंजाब के किसी नेता को जिम्‍मेदारी सौंपी जा सकती है। नजर पंजाब के विधानसभा चुनावों पर होगी। संभावित उम्मीदवारों में सांसद मनीष तिवारी और रवनीत सिंह बिट्टू का नाम चल राह है। इसके अलावा शशि थरूर, गौरव गोगोई और उत्‍तम रेड्डी का नाम चल रहा है।

तीन फॉर्म्‍युले… कौन सा आएगा काम?
दोबारा अध्‍यक्ष पद संभालने से राहुल गांधी बार-बार इनकार करते रहे हैं। हालांकि कांग्रेस के ज्‍यादातर नेता चाहते हैं कि पार्टी की कमान गांधी परिवार के हाथ में ही रहे। कुछ वरिष्‍ठ नेताओं ने खुलकर कहा कि संगठन में बड़े बदलावों की जरूरत है ताकि कांग्रेस को पुर्नजीवित किया जा सके। कोविड-19 को वजह बताकर पार्टी तीन बार चुनाव टाल चुकी है। पिछले दिनों खबर थी कि पार्टी में बड़े बदलाव के लिए तीन फॉर्म्‍युले तय किए गए हैं।

राहुल गांधी अभी भी परिवार से अलग किसी को अध्यक्ष बनाने की अपनी बात पर कायम हैं। अगर यह दबाव बना रहा तो राहुल खुद लोकसभा में विपक्ष के नेता बनने को तैयार हो सकते हैं। दूसरे फॉर्म्युले के तहत सोनिया गांधी को ही 2024 तक पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाने पर पार्टी आग्रह कर सकती है। तीसरे फॉर्म्युले के तहत राहुल गांधी ही दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनने के लिए दबाव बनाया जा सकता है।

About bheldn

Check Also

MP: करोड़ों के कर्ज से दबे युवक ने दी जान, सुसाइड से पहले वीडियो में कही यह बात

खंडवा मध्य प्रदेश के खंडवा में एक युवक की आत्महत्या की खबर ने हंगामा मचा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *