40 लाख जानें ले चुका कोरोना वायरस अभी और होगा खतरनाक, WHO ने चेताया

जेनेवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन समिति ने गुरुवार को जिस तरह की चेतावनी दी है उसके मुताबिक, महामारी का जो रूप अभी तक दिखा है वह ट्रेलर है और आगे यह और खतरनाक तस्वीर दिखा सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि आने वाले समय में दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट्स के फैलने की संभावना है, जो महामारी को खत्म करना और मुश्किल बना सकते हैं।

समिति ने कहा, ”महामारी अभी खत्म नहीं होने जा रही है। इस बात की अधिक संभावना है कि वैश्विक स्तर पर और ज्यादा खतरनाक वेरिएंट फैल सकते हैं, जिन्हें नियंत्रित करना और अधिक चुनौतीपूर्ण होगा।” गौरतलब है कि 2019 के अंत में चीन से निकला कोरोना अब तक दुनिया में 40 लाख से अधिक लोगों की जिंदगी छीन चुका है, जबकि अभी तक कुल 18 करोड़ 93 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है और इसका डेल्टा वेरिएंट इस समय अधिकतर देशों में कोहराम मचा रहा है। भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना जा रहा वेरिएंट कोरोना के मूल स्वरूप यानी एल्फा वेरिएंट से कहीं अधिक संक्रामक है।

जांच में चीन करे सहयोग
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने चीन से एक बार फिर कहा है कि वह महामारी की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए जांच में सहयोग करे और डेटा उपलब्ध कराए। ट्रेडोस अदनोम ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कोरोना कहां से आया इसकी जांच के लिए स्वास्थ्य संगठन ने एक फ्रेमवर्क तैयार किया है। उन्होंने कहा, ”हमें उम्मीद है कि इस बार बेहतर सहयोग होगा ताकि तह तक पहुंचा जा सके।” उन्होंने इशारा किया कि शुरुआती जांच के लिए दौरान कई तरह की दिक्कतें आईं थीं।

About bheldn

Check Also

पानी मांगने के बहाने किया रेप, आखिरी सांस तक फांसी पर लटका रहेगा….4 दिन के ट्रायल में फैसला

अररिया जिले की अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया। नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी को सिर्फ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *