पाक से लगी चौकी पर कब्‍जा कर तालिबान की खुली किस्‍मत, हाथ लगे 3 अरब रुपये

इस्‍लामाबाद/कंधार

पाकिस्‍तान से सटे अफगानिस्‍तान के कंधार प्रांत के स्पिन बोल्‍डाक इलाके में बनी सीमा चौकी पर कब्‍जा करके तालिबान आतंकियों की किस्‍मत ही बदल गई है। तालिबान आतंकियों के हाथ तीन अरब रुपये का खजाना लगा है। ये पैसा अफगान सेना छोड़कर भाग गई थी जिस पर अब तालिबान आतंकियों का कब्‍जा हो गया है। तालिबान ने एक बयान जारी करके इस पैसे के मिलने की पुष्टि की है।

पाकिस्‍तानी टीवी चैनल जिओ न्‍यूज ने यह जानकारी दी है। अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से तालिबान आतंकी लगातार भीषण हमले कर रहे हैं। तालिबान प्रवक्‍ता सुहैल शाहीन का दावा है कि देश के 85 फीसदी इलाके पर अब तालिबान का शासन हो गया है। बुधवार को तालिबान ने स्पिन बोल्‍डाक में बनी सीमा चौकी पर कब्‍जा कर लिया। तालिबान की कोशिश है कि दूसरे देशों से लगी सारी सीमा चौकियों पर कब्‍जा कर लिया जाए ताकि सीमा व्‍यापार से होने वाली कमाई पर कब्‍जा किया जा सके।

तालिबान के प्रवक्‍ता जबिउल्‍लाह मुजाहिद ने एक बयान जारी करके कहा, ‘तालिबान ने सीमा पर कंधार प्रांत में बसे कस्‍बे वेश पर कब्‍जा कर लिया है। इस स्पिन बोल्‍डाक और चमन तथा कंधार के बीच स्थित महत्‍वपूर्ण सड़क पर कब्‍जा होने के बाद वहां का कस्‍टम विभाग भी तालिबान के कब्‍जे में आ गया है।’ पाकिस्‍तान के सुरक्षा बलों ने भी तालिबानी कब्‍जे की पुष्टि की है।

उधर, अफगानिस्‍तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह इस ताजा घटनाक्रम की जांच कर रहा है। तालिबान ने यहां अफगान सरकार के झंडे उतारकर उसकी जगह पर अपने सफेद झंडे लगा दिए हैं। पाकिस्‍तानी विश्‍लेषकों का दावा है कि अफगान सुरक्षा बलों ने तस्‍करों से घूस लेकर 3 अरब रुपये जमा किए थे जिस पर अब तालिबान का कब्‍जा हो गया है। इस बीच तालिबान आतंकियों के हमले लगातार अफगान सुरक्षा बलों पर जारी हैं।

About bheldn

Check Also

कोरोना महामारी अभी खत्म होने वाली नहीं, नए वेरिएंट्स के आने का खतरा बरकरार: WHO चीफ की चेतावनी

जिनेवा विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कोरोना वायरस महामारी के खत्म …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *