भोपाल की बेटी खुशबू शनकुशल का वल्र्ड कप के लिए चयन

– किया देश को रिप्रेजेंट ओर पाया तीसरा स्थान और एशिया में 5वां

भोपाल।

6वीं एशियन ऑन लाइन प्रतियोगिता के लिये भोपाल से इंदौर में आयोजित अखिल भारतीय योग स्पोट्र्स प्रतियोगिता में भोपाल से सिंगापुर में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिये खिलाडिय़ों का चयन हुआ जिसमें मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के खिलाड़ी 18-49 वर्ष महिला वर्ग में खुशबू शनकुशल 5 वां, 11-14 वर्ष बालक में आयुष प्रसाद शर्मा 2 दूसरे का चयन हुआ।

गौरतलब है कि अखिल भारतीय योग स्पोट्र्स प्रतियोगिता के चेयरमैन पूर्व शिक्षा मंत्री दीपक जोशी है साथ ही स्पोट्र्स विभाग के आनंद शर्मा द्वारा 26 जून 2021 को ये प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। लॉकडाउन के चलते प्रतियोगिता का आयोजन नही हो सका जिसके लिये एशियन योग स्पोट्र्स फेड्रेशन द्वारा सिंगापुर से ऑन लाईन प्रतियोगिता में भारत सहित एशिया की 9 देश की लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में भोपाल की खुशबू का वल्र्ड कप के लिए चुना गया है। साथ ही इस प्रतियोगिता में खुशबू ने देश में तीसरा और एशिया में पांचवा स्थान हासिल किया है।

कई पदक जीत चुकी है खुशबू
खुशबू शनकुशल ने 2016 में नेशनल योग चैंपियनशिप कोयम्बटूर तमिलनाडु में 2 स्वर्ण पदकों के साथ प्रथम स्थान, 2019 इंदौर में आयोजित नेशनल योग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया। खुशबू का भारत से तीसरे स्तर पर रहकर एक्टिव फ्रेंड्स वेलफेयर सोसाइटी के आयोजन दिवस पर मंत्री दीपक जोशी ने खुशबू शनकुशल एवं आयुष प्रसाद शर्मा को पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। खुशबू ने अपनी ट्रेनिंग भारतीय योग अनुसंधान केंद्र रत्नागिरी अयोध्या बायपास रोड स्थित आश्रम में बचपन से अपने स्व.पिता आचार्य योगीराज हुकमचंद शंकुशल से प्राप्त की है। खुशबू की माता श्रीमती शुभ्रा शंकुशल भारत की पहली महिला है जिन्होंने आर्टिस्टिक योग में 1999 के योग वल्र्ड कप में अमरीका में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। खुशबू के पिता का 26 अप्रैल को स्वर्गवास हो गया था लेकिन वह अपने पिता के मार्गदर्शन में इस देश, राज्य का नाम रोशन करना चाहती है।

About bheldn

Check Also

कुलदीप के लिए मुश्किल डगर, उस पर भरोसा बनाए रखे टीम इंडिया: हरभजन सिंह

नई दिल्ली पिछले साल सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में कोलकाता नाइट राइडर्स के अभ्यास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *