कल स्पेस मिशन पर निकलेंगे दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन, साथियों से बोले- रिलैक्स

वॉशिंगटन

दुनिया के सबसे अमीर व्यापारी जेफ बेजोस स्पेस मिशन पर जाने को तैयार हैं। भले ही बेजोस अंतरिक्ष में जाने वाले सबसे पहले अरबपति न बन पाए हों, वह इस उड़ान के साथ अलग ही इतिहास रचने वाले हैं। मंगलवार को बेजोस अपने भाई को तो साथ ले ही जा रहे हैं, सबसे बुजुर्ग और सबसे युवा ऐस्ट्रोनॉट को लेकर जा रहे हैं। मिशन से पहले बेजोस ने अपने साथियों से ‘रिलैक्स’ करने को कहा है। खबरों के मुताबिक इस यात्रा के दौरान जेफ बेजोस कुल 11 मिनट तक ही अंतरिक्ष में रहेंगे।

बेजोस ने CBS के ‘द लेट नाइट शो विद स्टीफेन कोबेर’ पर अपने साथी यात्रियों से कहा, ‘सिट बैक, रिलैक्स, खिड़की के बाहर देखिए और बाहर व्यू को महसूस कीजिए।’ बेजोस और उनके भाई मार्क बेजोस जिस रॉकेट से जा रहे हैं, यह पूरी तरह से ऑटोनॉमस है। हालांकि इसमें भी खतरा बना हुआ है।

ध्वनि की गति से ज्यादा तेज
बेजोस और साथी यात्रियों के साथ अंतरिक्ष में ऊपर जाएंगे और 11 मिनट में लौट आएंगे। सीएनएन के मुताबिक बेजोस की उड़ान धरती से करीब 100 किमी की ऊंचाई तक ही जाएगी। बेजोस का न्‍यू शेफर्ड रॉकेट सबऑर्बिटल फ्लाइट है और यह ध्‍वनि की तीन गुना रफ्तार से अंतरिक्ष की ओर अपने कदम बढ़ाएगा। यह तब तक सीधा अंतरिक्ष में जाता रहेगा जब तक कि उसका ज्‍यादातर ईंधन खत्‍म नहीं हो जाता है।

ऐसे होगी लैंडिंग
यह कैप्‍सूल के सबसे ज्‍यादा ऊंचाई तक पहुंचने पर रॉकेट से अलग हो जाएगा। कुछ देर तक अंतरिक्ष में घूमने के दौरान कुछ मिनट बिना ग्रैविटी भारहीनता भी रहेगी। इसके बाद स्‍पेस कैप्‍सूल बेजोस को लेकर धरती की ओर रवाना हो जाएगा। न्‍यू शेफर्ड रॉकेट अपनी रफ्तार को कम करने के लिए पैराशूट को खोल देगा। अलग से उड़ रहा रॉकेट अपने इंजन को फिर से चालू करेगा और अपने कंप्‍यूटर की मदद से ठीक जगह पर लैंड कर जाएगा।

इतिहास रचेगी फ्लाइट
ऐमजॉन के मालिक जेफ बेजोस ने ऐलान किया है कि उनके साथ फंक भी इंसानों को ले जा रही Blue Origin की पहली स्पेसफ्लाइट में जाएंगी। 20 जुलाई को जाने वाली इस फ्लाइट पर बेजोस के भाई मार्क और एक शख्स को और शामिल किया गया है जिनका नाम अभी नहीं जाहिर किया गया है। यह फ्लाइट 1969 में नील आर्मस्ट्रॉन्ग और बज ऐल्ड्रिन के अपोलो 11 मिशन की लैंडिंग की सालगिरह पर होगी।

About bheldn

Check Also

अरविंद केजरीवाल की तर्ज पर पाकिस्तान में भी बनी आम आदमी पार्टी

नई दिल्ली, इमरान खान की पार्टी के सत्ता में आए अभी पांच साल भी नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *