सरकार है या हिंदी फिल्मों का लालची साहूकार? राहुल गांधी ने पेट्रोल की महंगाई पर कसा तंज

नई दिल्ली

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर तंज कसा है और उसे लालची साहूकार करार दिया है। राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह ट्वीट किया कि यह सरकार पुरानी हिंदी फिल्मों के लालची साहूकार की तरह से काम कर रही है। राहुल ने कहा कि एक तरफ सरकार जनता को लोन लेने के लिए उकसा रही है तो वहीं दूसरी तरफ उसने टैक्स वसूल कर मोटी कमाई करने में जुटी है। यह सरकार नहीं बल्कि साहूकार वाला रवैया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘एक तरफ़ जनता को लोन लेने को उकसा रहे हैं। दूसरी तरफ़ टैक्स वसूली से अंधाधुंध कमा रहे हैं। सरकार है या पुरानी हिंदी फ़िल्म का लालची साहूकार?’

राहुल गांधी ने केंद्र पर यह हमला लोकसभा में दी गई उस जानकारी के बाद बोला है, जिसमें कहा गया था कि पेट्रोल और डीजल पर सरकार की ओर से टैक्स कलेक्शन में 88 फीसदी का इजाफा हुआ है। बीते वित्त वर्ष में केंद्र सरकार को टैक्स कलेक्शन से 3.35 लाख करोड़ रुपये की कमाई हुई है। राहुल गांधी ने इस संबंध में एक मीडिया रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट ट्वीट करते हुए यह बात लिखी है। इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने #TaxExtortion का भी इस्तेमाल किया है। बता दें कि बीते एक साल में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 19.98 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 32.9 रुपये लीटर हो गई है।

इसी तरह डीजल पर भी एक्साइज ड्यूटी बढ़कर डबल हो गई है। 15.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 31.8 रुपये लीटर हो गई है। लोकसभा में सोमवार को पेट्रोल एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस इजाफे की वजह से ईंधन पर टैक्स कलेक्शन बढ़कर 3.35 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यह वसूली अप्रैल 2020 से लेकर मार्च 2021 के दौरान हुई है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 1.78 लाख करोड़ रुपये ही था। यदि 2019-20 से तुलना करे तो यह आंकड़ा अब करीब दोगुना हो गया है।

About bheldn

Check Also

कर्नाटक में फिर होगा राजनीतिक उठापटक? सिद्धारमैया के दावे से कयास तेज

नई दिल्ली कर्नाटक के पूर्व सीएम और विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने दावा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *