Pegasus जासूसी विवाद पर हमलावर हुआ विपक्ष, JPC जांच की मांग, कांग्रेस-सपा-बसपा का वार

नई दिल्ली,

संसद के मॉनसून सत्र में विपक्ष के निशाने पर केंद्र सरकार है. हाल ही में फोन हैकिंग मामले के खुलासे को लेकर विपक्ष एकजुट है और सरकार से जवाब मांग रहा है. कांग्रेस, लेफ्ट समेत अन्य पार्टियों द्वारा अब इस मसले पर ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) जांच कराने की मांग की गई है. वहीं, संसद के दोनों सदनों में भी विपक्ष की ओर से इस मसले को उठाया जा रहा है.

कांग्रेस ने की जेपीसी जांच की मांग
कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने इस विवाद पर कहा कि कांग्रेस इस पूरे मसले पर जेपीसी जांच की मांग करती है. कांग्रेस के ही गौरव गोगोई ने कहा कि सरकार ने जो जवाब दिया है, वह निराशाजनक है. सरकार सिर्फ NSO ग्रुप को बचा रही है, बल्कि उसे जांच बैठानी चाहिए. गौरव गोगोई ने कहा कि पूर्व आईटी मंत्री इस मामले में जांच चाहते थे, लेकिन नए मंत्री ऐसा नहीं कर रहे हैं.

लोकसभा में कांग्रेस (Congress) के नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस मसले पर केंद्र सरकार को घेरा. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बीजेपी लोकतंत्र के बजाय जासूसी तंत्र चला रही है. हमारे नेता राहुल गांधी की भी जासूसी की गई है, गृह मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इसकी न्यायिक जांच बिठानी चाहिए. जो भी सरकार के खिलाफ है, उसकी जासूसी हो रही है. सरकार चर्चा से भाग नहीं सकती है. शिवसेना के सांसदों की ओर से भी जासूसी मामले में जेपीसी जांच की मांग की गई है, इसके मद्देनज़र सांसदों ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात की.

सीताराम येचुरी ने सरकार को घेरा
सीपीआई (एम) के नेता सीताराम येचुरी ने भी इस विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के जज की अगुवाई में जेपीसी जांच की मांग की है, साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. सीताराम येचुरी ने कहा कि Pegasus का स्पाइवेयर जो कंपनी चलाती है उसने स्पष्ट कहा है कि सिर्फ सरकारों के साथ सौदा करती है. ऐसे में सरकाकर को बचाना चाहिए कि वो एग्रीमेंट क्या है और किस-किस पर जासूसी हो रही थी.

सीताराम येचुरी ने कहा कि सरकार की पूरी कोशिश देश को एक पुलिस स्टेट बनाने की है और उनके खिलाफ जो भी आवाज आती है उनकी जासूसी की जाए. 2 साल पहले भी बात आई थी तभी हम ने संसद में कहा था कि इसकी जांच होनी चाहिए और सरकार स्वच्छ सामने आए लेकिन सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया.

About bheldn

Check Also

भांजे पर ED की छापेमारी, CM चन्नी बोले- ‘मोदी को लौटना पड़ा, तो इसका बदला मुझसे क्यों ले रहे?’

चंडीगढ़ पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भांजे पर ईडी की रेड का मुद्दा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *