दुनियाभर के अरबपतियों में अडानी को सबसे ज्यादा नुकसान, इतनी रह गई दौलत

नई दिल्ली

अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी को एक और झटका लगा है। दरअसल, गौतम अडानी को दौलत के मामले में दुनियाभर के अरबपतियों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। ये नुकसान सिर्फ एक कारोबारी दिन का है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी की दौलत 1.31 बिलियन डॉलर कम हो गई है। अब गौतम अडानी की दौलत 51.4 बिलियन डॉलर है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स पर दुनियाभर के अरबपतियों की रैंकिंग हर कारोबारी दिन के अंत में अपडेट होती है। वेबसाइट पर आखिरी अपडेट से मालूम होता है कि गौतम अडानी की दौलत में सबसे ज्यादा गिरावट आई है। इसके बाद चीन के हुई का यान की दौलत 1.13 बिलियन डॉलर कम हो गई है। फिलहाल,अरबपतियों की सूची में गौतम अडानी की रैंकिंग 25वीं है। दौलत के मामले में वह एशिया के चौथे अरबपति हैं। कुछ दिनों पहले तक गौतम अडानी की दौलत 70 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो गई थी और वह एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति बन गए थे।

शेयर बाजार में भी झटका: आपको बता दें कि नियमों के उल्लंघन को लेकर बाजार नियामक सेबी और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) अडानी समूह की कुछ कंपनियों की जांच कर रहे हैं। हालांकि, ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किन कंपनियों की जांच हो रही है। इसका असर शेयर बाजार में दिख रहा है। दरअसल, अडानी समूह की छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं। इन सभी कंपिनयों के शेयर भाव में भारी गिरावट आई है। बीते मंगलवार को तीन कंपनी-अडानी पावर, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस में बिकवाली की वजह से लोअर सर्किट लग गया। वहीं, अन्य तीन कंपनियों के शेयर भाव में भी करीब चार फीसदी तक गिर गए।

बीएसई इंडेक्स पर किस कंपनी का क्या शेयर भाव रहा
अडानी ग्रीन एनर्जी: 938.05 (3.90 फीसदी गिरावट)
अडानी एंटरप्राइजेज: 1366 रुपए (1.05 फीसदी गिरावट)
अडानी पोर्ट: 672.65 (0.16 फीसदी गिरावट)
अडानी पावर : 97.20 रुपए (लोअर सर्किट)
अडानी ट्रांसमिशन: 920.55 रुपए (लोअर सर्किट)
अडानी टोटल गैस: 813.60 रुपए (लोअर सर्किट)

About bheldn

Check Also

कई घंटे से IRCTC की वेबसाइट बंद, टिकट बुक नहीं कर पाने के चलते लोग हो रहे परेशान

नई दिल्ली आईआरसीटीसी की वेबसाइट अगर कुछ देर के लिए भी बंद हो जाए तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *