Pegasus जासूसी: नई लिस्ट में मैक्रों, इमरान समेत 14 विश्व नेताओं के नाम

नई दिल्ली,

पेगासस जासूसी मामले में टैपिंग के टारगेट वाले नामों के लिस्ट लंबी होती जा रही है. विश्व के 14 नेताओं से जुड़े नंबर भी इस लिस्ट में शामिल थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान , फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और दक्षिण अफ्रीकी के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा समेत 14 विश्व नेताओं का नाम इस लिस्ट में शामिल होने की बात कही जा रही है. लीक हुए डेटाबेस पर 50,000 नंबरों में से कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनके फोन पेगासस स्पाइवेयर द्वारा हैकिंग के लिए टारगेट पर थे.

मंगलवार को नामों की लिस्ट पर जवाब देते हुए एनएसओ की तरफ से कहा गया कि “कम से कम तीन नाम” की पहचान की गई है, मैक्रों, मोरक्को के राजा मोहम्मद VI और डब्ल्यूएचओ के निदेशक एनएसओ ग्रुप कस्टमर के तौर पर कभी टारगेट पर नहीं थे.

लीक हुए डेटाबेस में फोन नंबरों में मोरक्को के मोहम्मद VI, तीन राष्ट्रपति – फ्रांस के इमैनुएल मैक्रों, इराक के बरहम सालिह और दक्षिण अफ्रीका के सिरिल रामफोसा. इसके अलावा तीन प्रधानमंत्री- पाकिस्तान के इमरान खान, मिस्र के मुस्तफा मदबौली और मोरक्को के साद-एडिन एल ओथमानी का नाम शामिल है जो अभी भी अपने पद पर हैं.

लिस्ट में सात पुराने नेताओं का भी नाम शामिल है, इन लोगों को तब चुना गया था जब ये लोग कार्यभार संभाल रहे थे. इसमें लेबनान के साद हरिरि, युगांडा के रूहाकाना रुगुंडा,अल्जीरिया के नौरेडिन बेडौई और बेल्जियम के चार्ल्स मिशेल शामिल हैं.

अमेरिका की प्रतिक्रिया
पेगासस स्पाईवेयर सर्विलांस पर अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि हम सुरक्षा प्रोटोकॉल, प्रक्रियाओं या क्षमताओं पर चर्चा नहीं करते हैं. हम अपने कर्मियों के लिए किसी भी खतरे के विशिष्ट विवरण या उन्हें संबोधित करने के लिए हमारे द्वारा उठाए गए कदमों पर टिप्पणी नहीं कर सकते.

About bheldn

Check Also

रूस संग आ चीन ने खेल दिया गेम, यूक्रेन पर ‘पुरानी-नई दोस्ती’ के चक्कर में पड़ गया भारत

नई दिल्ली रूस और अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों के बीच यूक्रेन जंग का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *