टीम इंडिया को एक और झटका, वॉशिंगटन सुंदर इंग्लैंड सीरीज से बाहर

डरहम,

टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. भारत के प्रथम श्रेणी अभ्यास मैच के दौरान काउंटी एकादश (County Select XI) की ओर से खेलते हुए वह चोटिल हो गए हैं. मैच के दूसरे दिन मोहम्मद सिराज की गेंद पर वॉशिंगटन की उंगली में फ्रैक्चर हो गया. इस दौरे पर शुभमन गिल और आवेश खान के बाद वॉशिंगटन सुंदर चोटिल होने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं.

युवा तेज गेंदबाज आवेश खान भी डरहम में खेल जा रहे इस अभ्यास मैच में चोटिल होकर सीरीज से बाहर हैं. काउंटी एकादश की ओर से खेलते हुए उनके बाएं अंगूठे में चोट आई है. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘हां, वॉशी (वॉशिंगटन) की उंगली में भी आवेश की तरह फ्रैक्चर है. आवेश के अंगूठे की हड्डी अपनी जगह से खिसक गई है. दोनों टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं और स्वदेश लौटेंगे.’

सूत्र ने कहा, ‘उन्हें फिर से गेंदबाजी करने में लगभग पांच सप्ताह का समय लगेगा और ऐसे में उनका यहां रुके रहने का कोई फायदा नहीं होगा. सिराज की शॉर्ट गेंद पर वॉशिंगटन की उंगलियों पर चोट की गंभीरता का पता उनके पवेलियन लौटने पर चला जब उनका दर्द असहनीय हो गया.

वॉशिंगटन या आवेश पहले टीम के नियमित सदस्यों में नहीं थे, लेकिन नेट गेंदबाजों के रूप में वह इसके अभिन्न अंग थे. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट पदार्पण करने वाले तमिलनाडु के हरफनमौला खिलाड़ी अपनी बेहतर बल्लेबाजी क्षमता के कारण हालांकि दौरे पर किसी समय टीम का हिस्सा बन सकते थे.भारतीय दल में उनकी जगह शामिल होने वाले खिलाड़ी के नाम की जल्द घोषणा की जाएगी. यह देखना दिलचस्प होगा कि आवेश की जगह नवदीप सैनी को चुना जाता है या भुवनेश्वर कुमार को.

कोविड-19 पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने के बाद काउंटी एकादश के कुछ खिलाड़ियों के अनिवार्य पृथकवास पर जाने के बाद वॉशिंटगन सुंदर और आवेश खान मेजबान टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. 4 अगस्त से नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में शुरू हो रही टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम को एक और झटका लगा है. सुंदर ने भारत की ओर से अब तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं. ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए उन्होंने अब तक 6 विकेट लेने के अलावा 66.25 की औसत से 265 रन बनाए हैं.

24 साल के आवेश ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं और कई लोगों का मानना था कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सरीज के दौरान उन्हें पदार्पण का मौका मिल सकता था. उधर, चोट के कारण इंग्लैंड दौरे से बाहर होने वाले युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल स्वदेश लौट गए हैं. वह पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के बाद टीम के जैव सुरक्षित वातावरण से बाहर निकल गए थे, लेकिन इसके बाद ब्रिटेन में ही छुट्टियां मना रहे थे.

About bheldn

Check Also

कुलदीप के लिए मुश्किल डगर, उस पर भरोसा बनाए रखे टीम इंडिया: हरभजन सिंह

नई दिल्ली पिछले साल सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात में कोलकाता नाइट राइडर्स के अभ्यास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *