गर्मी से तप रहा था दुबई, बादलों को दिया इलेक्ट्रिक शॉट..होने लगी बारिश

नई दिल्ली

गर्मी के दिनों में लोग बारिश का इंतजार करते रहते हैं. दुनियाभर के कई देशों में इन दिनों गर्मी पड़ रही है। संयुक्त अरब अमीरात में भी इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। दुबई की सड़कों पर उस समय हैरतअंगेज नजारा देखने को मिला जब बादलों को इलेक्ट्रिक शॉट देकर बारिश करवाई गई और लोग उसमें भीगते दिखे।

दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात में इन दिनों पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। यहां तपती गर्मी से निजात पाने के लिए खास तकनीक का इस्तेमाल करके आर्टिफिशल बारिश करवाई गई। यह बारिश ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के साथ मिलकर ड्रोन टेक्नॉलजी से करवाई गई। इसमें बादलों को इलेक्ट्रिक शॉट भी दिया गया।

दिलचस्प बात ये है कि इसका फुटेज भी जारी किया गया है। ‘डेली मेल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात के मौसम विभाग ने रविवार को दुबई समेत कई इलाकों में बारिश करवाई है। इस भारी बारिश से झरने जैसी हालत हो गई थी। लोगों को पहले समझ नहीं आया कि यह असली बारिश है या नकली बारिश है।

मौसम विभाग के मुताबिक ड्रोन का इस्तेमाल करते हुए बादलों को इलेक्ट्रिकल शॉट दिया गया। इस तकनीक में बादलों को मिले बिजली के झटके के बाद उनमें फ्रिक्शन (घर्षण) होता है और बारिश होने लगती है। यह भी बताया गया कि एक ड्रोन का उपयोग बादलों में इलेक्ट्रिक चार्ज को छोड़ने के लिए किया जाता है, जो पानी की बूंदों को एकसाथ जोड़ने में मदद करता है और बारिश होती है।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि इस पर 15 मिलियन डॉलर मिशन खर्च किए गए हैं। एक तथ्य यह भी है कि संयुक्त अरब अमीरात दुनिया के टॉप 10 सबसे शुष्क देशों में शुमार है। दुबई शहर में हुई इस बारिश ने तापमान कम कर दिया और लोगों के चेहरे पर खुशी आ गई। यहां देखें वीडियो..

About bheldn

Check Also

भारत से सीमा विवाद के बीच US पर बरसा चीन, कहा- तुम्हारी जरूरत नहीं

नई दिल्ली चीन ने भारत और चीन के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर किसी भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *