एक अगस्त से आम लोगों के लिए खुलेंगे राष्ट्रपति भवन के गेट, जानिए आवाजाही की टाइमिंग

नई दिल्ली

एक अगस्‍त से आम लोगों के लिए दोबारा राष्‍ट्रपति भवन के गेट खुलेंगे। वे राष्ट्रपति भवन के साथ राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में जा सकेंगे। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। कोरोना के प्रकोप के कारण ये अप्रैल के मध्य से बंद थे।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, गजटेड हॉलीडेज (राजपत्रित अवकाश) को छोड़कर शनिवार और रविवार को अलग-अलग समय में राष्ट्रपति भवन का दीदार किया जा सकता है। लोग पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे से लेकर साढ़े 11, साढ़े 12 से डेढ़ और ढाई से साढ़े 3 बजे के बीच राष्ट्रपति भवन के दर्शन कर सकेंगे। अधिकतम 25 लोगों को अंदर जाने की अनुमति होगी

बयान में कहा गया है कि राजपत्रित अवकाशों को छोड़ सप्ताह में छह दिन (मंगलवार से रविवार) अलग-अलग समयावधि में राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का दीदार किया जा सकता है। लोग सुबह साढ़े 9 से लेकर साढ़े 11, साढ़े 11 से 1, डेढ़ से 3 और साढ़े 3 से 5 बजे के बीच राष्ट्रपति भवन संग्रहालय के दर्शन कर सकेंगे। अधिकतम 50 लोगों को इसके लिए अनुमति दी जाएगी।

बयान के अनुसार ‘राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय एक अगस्त से दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे। ये दोनों कोविड-19 की महामारी के कारण अप्रैल के मध्य से बंद थे।’राष्ट्रपति भवन या राष्ट्रपति भवन संग्रहालय की वेबसाइट पर जाकर इसके लिए टिकट बुक कराए जा सकते हैं।

राजधानी में कोरोना के मामलों में धीरे-धीरे कमी आ रही है। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। दिल्‍ली में शुक्रवार को कोरोना के 58 नए केस सामने आए। वहीं, पिछले 24 घंटे में 69 लोग अस्‍पताल से ठीक होकर अपने घर गए। इस दौरान एक व्‍यक्ति की मौत हुई। राजधानी में पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.09 फीसदी रह गया है। बीते 24 घंटे में दिल्‍ली सरकार ने 67,817 टेस्‍ट कराए। कोरोना के संक्रमण से अब तक दिल्‍ली में कुल 25,041 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

About bheldn

Check Also

दिल्ली में जल्द खुलने वाले हैं स्कूल, पैरेंट्स की डिमांड पर सिसोदिया ने दे दिया इशारा

नई दिल्ली राजधानी दिल्ली में कोरोना की रफ्तार अब धीमी होती जा रही है। विशेषज्ञों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *