भेल ने किया टरबाइन मॉडल का परीक्षण, एपीजेनको को सौंपा मॉॅडल टेस्ट

भोपाल

भेल भोपाल ने आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित 12 गुणा 80 मेगावाट पोलावरम जल विद्युत परियोजना के लिए टर्बाइन मॉडल परीक्षण सफ लतापूर्वक पूरा कर लिया है । यह परीक्षण 5 से 13 जुलाई 2021 तक हाइड्रो लैब में एपीजेनको, वैपकोस और एमईआईएल के ग्राहक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया । हाइड्रो प्रयोगशाला में आयोजित एक समारोह में बीएचईएल, भोपाल के कार्यपालक निदेशक सी आनंदा ने के रत्ना बाबू, कार्यपालक निदेशक सिविल, एपीजेनको को मॉॅडल टेस्ट परिणाम की एक प्रति सौंपी।

इस परियोजना में 12 टर्बाइन-जेनरेटर सेट हैं जिनमें 80 मेगावाट रेटिंग का प्रत्येक कपलान टाइप टर्बाइन 27 मीटर के रेटेड नेट हेड के तहत काम कर रहा है । इस परियोजना के लिए उपयुक्त टरबाइन का डिजाइन और विकास भेल, भोपाल इकाई के सीओई.एचएम, हाइड्रो लैब इंजीनियरों द्वारा किया गया था। परीक्षण से टरबाईन की गारंटीड उत्पादन क्षमता, दक्षता एवं अन्य गारंटीड पैरामीटर्स की पुष्टि हुई है।

हाइड्रो मशीनरी के गारंटीड मापदंडों को साबित करने के लिए भेल, भोपाल इकाई ने अपने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस हाइड्रो मशीनरी में हाइड्रो उपकरण के प्रोटोटाइप मॉडल के निर्माण और परीक्षण के लिए अनूठी सुविधा से लैस है जिसमें 66 से अधिक मॉडल सफ लतापूर्वक परीक्षण किया जा चुका हैं। श्री बाबू, कार्यपालक निदेशक, सिविल एपीजेनको ने बीएचईएल और विशेष रूप से हाइड्रो लेब को गारंटीकृत दक्षता मूल्यों से अधिक अनुबंध अनुसूची के अनुसार पहला मील का पत्थर पूर्ण करने के लिए बधाई दी ।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में बीएचईएल आगे के सभी प्र्रतिबद्धताओं को समय पर पूरा करेगा। हाइड्रो बिजनेस में बीएचईएल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट्स के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन प्रदान करती है जिसमें हाइड्रो पॉवर स्टेशन के सभी उपकरणों के विकास, इंजीनियरिंग, निर्माण और कमीशनिंग के अलावा बिक्री के बाद की सेवाएं और पुर्जे शामिल हैं।

भेल ने अब तक 45 फीसदी हाईड्रो सेट्स की आपूर्ति की
भेल ने भारत में कुल हाइड्रो पावर सेट का 45 प्रतिशत से अधिक हाइड्रो सेट की आपूर्ति की है। भेल ने वैश्विक स्तर पर 30000 मेगावाट हाइड्रो पॉवर उपकरण की कुल आपूर्ति के 500 से अधिक सेटों की पनबिजली परियोजनाओं को सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया है जो जल व्यापार खंड में भेल के बाजार नेतृत्व का प्रमाण है ।

About bheldn

Check Also

भेल चैंपियंस क्रिकेट ट्रॉफी 2022 का आयोजन

भोपाल छत्तीसगढ़ शाखा क्रिकेट मैदान में आयोजित भेल चैंपियंस क्रिकेट ट्रॉफी 2022 के अंतर्गत 22 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *