केन्द्र सरकार के खिलाफ भेल की यूनियनें मैदान में, इंटक और सीटू ने किया विरोध प्रदर्शन

भोपाल।

पिपलानी स्थित इंटक कार्यालय के बुद्ध सभागार में देश के तमाम पब्लिक सेक्टर के निजीकरण के खिलाफ सत्याग्रह का आयोजन किया गया। मध्य प्रदेश इंटक के अध्यक्ष आरडी त्रिपाठी ने बताया की केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी सार्वजानिक क्षेत्र के उपक्रमों का निजीकरण किया जा रहा है।भेल सहित देश के 44 भारी उद्योग के कारखानों को वित्त मंत्रालय में मर्ज कर इन सभी उद्योगों को निजीकरण के द्वारा पर लाकर खड़ा कर दिया गया है।

वित्त मंत्रालय का काम केवल खरीद फरोख्त करना है। सरकार द्वारा भेल, रेल, कोल, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री ऐसे सभी देश की धरोहर कहे जाने वाले उद्योगों को निजी हाथों में सौंपा जा रहा है। सरकार द्वारा प्रतिवर्ष लाखों करोड़ विनिवेशिकरण कर कमाया जा रहा है। वहीं इन उद्योगों को बीमारू बनाकर कर्मचारियों को बेरोजगार किया जा रहा है। सत्याग्रह के दौरान श्री त्रिपाठी ने कहा की भेल भोपाल का कारखाना लाखों लोगों को रोजगार देता है।

इधर केंद्र सरकार द्वारा देश के पब्लिक सेक्टर, कारखानों व आयुध निर्माण इकाइयों को विनिवेशीकरण व निगमीकरण के माध्यम से निजी हाथों में सौंपने व ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में हड़ताल को गैर कानूनी घोषित किए जाने के विरोध में विभिन्न केंद्रीय संगठनों द्वारा देश भर में विरोध प्रदर्शन किया गया।

भेल भोपाल इकाई में फ ाउंड्री गेट पर सीटू यूनियन द्वारा केंद्र सरकार की पब्लिक सेक्टर विरोधी नीतियों व ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में हड़ताल को गैर कानूनी घोषित किए जाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। भेक्टू सीटू के महामंत्री रंजीत सिंह ने बताया कि विभिन्न केंद्रीय संगठनों द्वारा भेल भोपाल के साथ साथ दूसरे पब्लिक सेक्टर कारखानों व ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में विरोध दिवस के रूप में विरोध प्रदर्शन किया गया।

भेल के बेदखली अमले ने हटाया अतिक्रमण
भेल नगर प्रशासन के बेदखली अमला एवं भेल सुरक्षा दस्ता ने न्यू शिव नगर में अतिक्रमण कर नई बनाई गई दो झुग्गियों को तोड़कर भेल की भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। साथ ही एसओएस बाल ग्राम के पास भेल की जमीन पर कब्जा कर लगाई जा रही फ ल की दुकान को भी बेदखली अमले ने कार्यवाही कर हटाया। उक्त कार्यवाहियों के दौरान मौके से एक ट्रक सामान जब्त कर सम्पदा भवन लाया गया। यह कार्यवाही भेल नगर प्रशासन के बेदखली
अधिकारी बसंत कुमार वरिष्ठ प्रबंधक के नेतृत्व में की गई।

बीएमएस ने मनाया स्थापना दिवस
भारतीय मजदूर संघ कार्यालय पर स्थापना दिवस का कार्यक्रम मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केपी सिंह, मध्य प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती वरुण गोयल, मध्य प्रदेश कोषाध्यक्ष उमेश शर्मा, कार्यालय मंत्री दीपक गुप्ता, सांची दुग्ध संघ मध्य प्रदेश लीला किशन, विद्युत विभाग मध्य प्रदेश रमेश नागर, सफ ाई कर्मचारी संघ हीरा रानवे,रेल्वे मजदूर संघ के शिशिर रिछारिया, विभाग प्रमुख कमलेश नागपुरे मौजूद थे। संघ की जन्मभूमि भोपाल होने के कारण बड़े धूमधाम से स्थापना दिवस के कार्यक्रम को मनाया गया। संघ के अध्यक्ष विजय सिंह कठैत ने अतिथियों का स्वागत किया साथ ही साथ कार्यकर्ताओं ने संगठन के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

About bheldn

Check Also

गणतंत्र दिवस पर विधायक ने किया वरिष्ठजनों का सम्मान

भोपाल गोविंदपुरा विधान सभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती कृष्णा गौर ने अपने क्षेत्र में गणतंत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *