PM नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर दौरा रद्द, 30 जुलाई को थी आने की तैयारी

लखनऊ,

यूपी के सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दौरा रद्द कर दिया गया है. प्रधानमंत्री का संभावित 30 जुलाई का जिले में आने का कार्यक्रम था. लेकिन अब उसे स्थगित कर दिया गया है. कहा जा रहा है कि पीएम अब अगले महीने सिद्धार्थनगर आ सकते हैं.

PM नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर दौरा रद्द
बता दें कि प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर दौरे पर यूपी को 9 मेडिकल कॉलेज की सौगात देने वाले थे. वे देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने जा रहे थे. लेकिन अब उनके उसी दौरे को रद्द कर दिया है. ये जानकारी जिलाधिकारी दीपक मीणा ने दी है. अभी तक दौरा रद्द करने की वजह सामने नहीं आई है.

सीएम योगी ने की थी रिव्यू बैठक
यूपी के लिहाज से पीएम मोदी के इस दौरे को काफी खास माना जा रहा था. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ तमाम तैयारियों का जायजा ले रहे थे. उनकी तरफ से रिव्यू मीटिंग भी की गई थी. चुनाव से पहले इन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देकर बड़ा संदेश देने की तैयारी थी. लेकिन अब ये कार्यक्रम आगे के लिए टाल दिया गया है. ऐसी जानकारी मिली है कि पीएम अब अगले महीने यूपी दौरे पर आ सकते हैं और तभी इन 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन भी किया जा सकता है.

मेडिकल कॉलेजों के नाम पर बवाल
वैसे अभी के लिए उद्घाटन जरूर टला है लेकिन राज्य में इन मेडिकल कॉलेजों के नाम को लेकर सिसायत जारी है. कहा जा रहा है कि यूपी चुनाव को देखते हुए सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के नाम ‘जाति आधारित’ कर दिए हैं. प्रतापगढ़ का उदाहरण देकर बताया जा रहा है कि वहां के मेडिकल कॉलेज का नाम ‘सोनेलाल पटेल स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय’ रखा गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल के नाम पर ही मेडिकल कॉलेज का भी नामकरण कर दिया गया है. अब क्योंकि यूपी में कुर्मी-पटेल वोट बैंक काफी मायने रखता है, ऐसे में विरोधी इसे राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं.

इसी तरह सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज को लेकर भी विवाद खड़ा हो रहा है. उस मेडिकल कॉलेज का का नाम ‘स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज’ रखा गया है. अब इसके पीछे की कहानी ये है कि माधव त्रिपाठी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके थे और बड़े ब्राह्मण चेहरे के तौर पर जाने जाते थे. ऐसे में चुनाव के दौरान उनके नाम पर मेडिकल कॉलेज होना विपक्ष को परेशान कर रहा है.

About bheldn

Check Also

महाराष्ट्र: गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस की पेंट्री कार में लगी आग, यात्रियों में हड़कंप

अहमदाबाद, महाराष्ट्र के नंदूरबार रेलवे स्टेशन पर गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन की पेंट्री कार में आग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *