इन राज्यों में आज से खुलेंगे स्कूल, दिल्ली में फुल कैपिसिटी से चलेगी मेट्रो, सिनेमाघर भी होंगे अनलॉक

नई दिल्ली,

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ते ही अब पाबंदियों में छूट मिलने लगी है. राजधानी दिल्ली में सोमवार से अनलॉक-8 की गाइडलाइंस लागू होने जा रही हैं. इसके तहत आज से दिल्ली मेट्रो 100% कैपिसिटी के साथ चलेगी. अब तक मेट्रो में 50% यात्री ही सफर कर सकते थे, लेकिन अब पूरी क्षमता के साथ यात्री सफर कर सकते हैं.

दिल्ली में और क्या-क्या मिली है छूट?
– राजधानी दिल्ली में आज से 50% कैपिसिटी के साथ सिनेमा थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत दे दी गई है.
– इसके अलावा दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों को भी 100% कैपिसिटी के साथ चलने की इजाजत दी गई है. शादियों में भी आने वाले मेहमानों की संख्या को 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया गया है.
– कई राज्यों में आज से स्कूल भी खुल रहे हैं, लेकिन दिल्ली में फिलहाल स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

किन-किन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल?
मध्य प्रदेशः आज से 11वीं और 12वीं के स्कूल खुल रहे हैं. 11वीं के छात्रों को मंगलवार और शुक्रवार तो वहीं 12वीं के छात्रों के सोमवार और गुरुवार को स्कूल बुलाया गया है. अभी 50% छात्रों को ही आने की अनुमति होगी. 5 अगस्त से 9वीं और 10वीं की क्लास भी शुरू हो जाएंगी और इन दोनों क्लास के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक-एक दिन ही बुलाया जाएगा. 9वीं के बच्चे शनिवार और 10वीं के बच्चे बुधवार को स्कूल जाएंगे.

गुजरातः आज से ही स्कूल खोले जा रहे हैं. गुजरात में 26 जुलाई से 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं. अभी स्कूल में 50% छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी. ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. बच्चों को स्कूल भेजना या न भेजना पैरेंट्स पर निर्भर करेगा.

ओडिशाः आज से 10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों के स्कूल खोले जा रहे हैं. 50% छात्रों को ही आने की अनुमति रहेगी. ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी. सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक स्कूल लगेगा. इस दौरान लंच ब्रेक नहीं होगा. ओडिशा में कुछ बच्चों ने स्कूल खुलने पर चिंता जताई है. उनका कहना है कि स्कूल खोलने से पहले उन्हें भी वैक्सीनेट कर दिया जाना चाहिए.

पंजाबः यहां भी आज से ही 10वीं और 12वीं के स्कूल शुरू हो रहे हैं. अभी 50% छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति होगी. पैरेंट्स की मर्जी पर ही अभी छात्र स्कूल आएंगे. ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. इतना ही नहीं, स्कूल में भी वही टीचर्स और स्टाफ आ सकेंगे, जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड होंगे.

– नगालैंडः आज से हायर सेकेंडरी स्कूल और कॉलेज को खोलने की इजाजत मिल गई है. हालांकि, स्कूल में पढ़ाने वाले टीचर्स और स्टाफ को वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूरी है. और अगर वैक्सीन नहीं ली है तो हर 15 दिन में कोविड की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी.

कर्नाटक में आज से कॉलेज खुलेंगे
कर्नाटक में आज से स्कूल तो नहीं, लेकिन कॉलेज खोले जाएंगे. इसमें सभी तरह के डिग्री, पीजी, इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेज शामिल हैं. राज्य के डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सीएन अश्वत नारायण ने बताया कि ऐसे छात्र जिन्होंने वैक्सीन की कम से कम एक डोज ले ली है, वो लोग कॉलेज आ सकते हैं. छात्रों के अलावा स्टाफ का भी वैक्सीनेटेड होना जरूरी है.

About bheldn

Check Also

राहुल गांधी ही नहीं प्रियंका भी हुई थीं पेगासस जासूसी का शिकार, इजरायली अखबार का बड़ा दावा

तेल अवीव पेगासस जासूसी कांड को लेकर इजरायली मीडिया ने बड़ा खुलासा किया है। इजरायल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *