मौसम का रौद्र रूप: चेनाब खतरे के निशान पर, डरा रहा मसूरी का कैम्पटी फॉल्स

किश्तवाड़

बारिश के कारण तबाही के हालात बन गए हैं। हिमाचल में जहां कुल्लू-मनाली में मां बेटे बह गए, वहीं जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने से 4 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में कई घर तबाह हो गए हैं। यहां मलबे में कई शव दबे होने की आशंका है। एसडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य के लिए रवाना हो गई है। जम्मू-कश्मीर में क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण डोडा में चिनाब नदी में जल स्तर बढ़ा गया है। नदी अपने सामान्य जल स्तर से अधिक पर बह रही है। रामबन के उपायुक्त की तरफ से लोगों को सलाह दी गई है कि वे सभी नदी तट के पास कहीं भी न जाएं। उत्तराखंड में भी लगातार बारिश जारी है। भारी बारिश के बाद मसूरी के कैंपटी झरने का जलस्तर बढ़ा।

देहरादून में जारी है बारिश, छाए रहेंगे बादल
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बुधवार की सुबह बारिश की फुहारों के साथ हुई। मौसम विभाग का कहना है कि शहर में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है।

हिमाचल में बारिश के अचानक आई बाढ़ में 4 लोगों की मौत
हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में कम से कम चार लोगों की मौत होने की आशंका है और नौ लोगों के लापता होने की सूचना मिली है। आपदा प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि कुल्लू जिले में दो और चम्बा में एक व्यक्ति की मौत होने की आशंका है। लाहौल-स्पीति में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ लापता हैं।

दिल्ली में ‘मध्यम से भारी’ बारिश के लिए ओरेंज अलर्ट जारी
भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में ”मध्यम से भारी” बारिश की संभावना जताते हुए ओरेंज अलर्ट जारी किया है तथा यातायात बाधित होने और निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में मानसून के कारण एक हफ्ते तक ”हल्की से मध्यम” बारिश हो सकती है।

राष्ट्रपति ने जताया शोक
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने से हुए कई लोगों की मृत्यु पर दुख जताया। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा किश्तवाड़ में बादल फटने से हुए कई लोगों की मृत्यु से बहुत दुख हुआ। मैं, लापता हुए लोगों के लिए जारी राहत व बचाव कार्यों में सफलता की कामना करता हूं और शोकाकुल परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं।

किश्तवाड़ में बादल फटने पर अमित शाह ने की एलजी से बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैंने किश्तवाड़ में बादल फटने के संबंध में जम्मू-कश्मीर के एलजी और डीजीपी से बात की है। एसडीआरएफ, सेना और स्थानीय प्रशासन बचाव अभियान चला रहा है। एनडीआरएफ भी वहां पहुंच रहा है। हमारी प्राथमिकता ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाना है।

अब पूर्व सीएम बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर निकले
महाराष्ट्र में विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस और विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दारेकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के 3 दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। फडणवीस ने कहा कि हम स्थिति का आकलन करेंगे और राहत और पुनर्वास उपायों पर सरकार को सुझाव देंगे। इससे पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था।

लाहौल स्पीति में भारी बारिश, एक व्यक्ति की मौत
लाहौल-स्पीति ज़िले में उदयपुर के टोजिंग नाला में भारी बारिश के बाद बाढ़ से हुए हादसे में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई। एसपी मानव वर्मा ने बताया कि हादसे में एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ। अभी भी 9 लोग लापता हैं।

 

About bheldn

Check Also

RRB भर्ती विवाद: छात्रों ने कल बिहार बंद का किया ऐलान, UP में अलर्ट जारी

लखनऊ, RRB NTPC परीक्षा को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. कल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *