न्यूजीलैंड के खिलाफ PAK की जीत चाहेंगे इंडियन फैंस, ग्रुप-2 में ये है पेच

नई दिल्ली,

टी-20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम की शुरुआत शानदार नहीं रही है. पाकिस्तान ने पहले ही मैच में 10 विकेट से भारत को हरा दिया और दशकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान ने भारत को वर्ल्डकप के मुकाबले में हराया है. लेकिन अब संकट की बात ये है कि भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है.काफी कुछ पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच पर भी निर्भर करता है. क्योंकि अगर इस मैच में पाकिस्तान जीतता है तो प्वाइंट टेबल में भारत का फायदा हो सकता है.

मुश्किल हो गई है भारत की राह?
टीम इंडिया टी-20 वर्ल्डकप के ग्रुप-2 का हिस्सा है, इस ग्रुप में भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, स्कॉटलैंड और नामीबिया हैं. हर टीम का एक-दूसरे से मुकाबला होना है, पाकिस्तान ने पहले मैच में जीत हासिल की है और अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा दिया है. ऐसे में अब भारत को अगर आगे का सफर आसान करना है, तो अपने हर मैच को जीतने की कोशिश करनी होगी.

अगर रिकॉर्ड को देखें तो भारत के लिए अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हराना मुश्किल नहीं होगा. लेकिन टी-20 वर्ल्डकप में कभी भी कोई भी टीम उलटफेर कर सकती है. तीनों ही टीमें राउंड-1 में कुछ इस तरह का खेल दिखाकर ही सुपर-12 राउंड तक पहुंची हैं, ऐसे में टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा.

वहीं, अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्डकप में दो मैच हुए हैं. दोनों ही मैच में भारत की हार हुई है, ऐसे में न्यूजीलैंड से पार पाना आसान नहीं है. न्यूजीलैंड ने भारत को 2007 टी-20 वर्ल्डकप और 2016 टी-20 वर्ल्डकप में मात दी थी.

भारत के आने वाले मैच-
• 31 अक्टूबर- न्यूजीलैंड
• 3 नवंबर- अफगानिस्तान
• 5 नवंबर- स्कॉटलैंड
• 8 नवंबर- नामीबिया

पाकिस्तान की जीत से भारत को फायदा?
टी-20 वर्ल्डकप में मंगलवार को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का मैच है. पाकिस्तान की फॉर्म को देखते हुए इस मैच में उसका ही पलड़ा भारी है, अगर इस मुकाबले में पाकिस्तान जीतती है तो भारत को फायदा हो सकता है. वो इसलिए क्योंकि अगर भारत भी न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो भारत-पाकिस्तान दोनों का सेमीफाइनल में जाने का रास्ता आसान हो जाएगा.

लेकिन अगर न्यूजीलैंड इस मैच में पाकिस्तान को हरा देता है और भारत भी अगले मैच में जीत जाता है, तब मुश्किल ये होगी कि न्यूजीलैंड को अफगानिस्तान-नामीबिया-स्कॉटलैंड से भी हारना होगा तब जाकर भारत की राह सेमीफाइनल तक बन पाएगी. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यही एक रास्ता बनता है कि वह अपने सभी मैच जीत जाए और पाकिस्तान भी न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर ले.

अफगानिस्तान भी पहुंच सकता है सेमीफाइनल में?
अफगानिस्तान ने जिस तरह सोमवार को स्कॉटलैंड को मात दी है, उससे उसका नेट रनरेट सबसे ऊपर पहुंच गया है और वह ग्रुप में टॉप पर पहुंच गई है. ऐसे में अब अफगानिस्तान की कोशिश होगी कि वह नामीबिया को भी हराए और फिर पाकिस्तान-न्यूजीलैंड-भारत के साथ उलटफेर कर दे. क्योंकि ऐसा हुआ तो अंत में यदि नेट-रनरेट का गेम फंसा तो उसमें अफगानिस्तान को फायदा हो सकता है.

About bheldn

Check Also

MP : 100 पुलिसवाले, गांव में फ्लैग मार्च…तब निकली घोड़ी पर चढ़े दलित दूल्हे की बारात

नीमच नीमच के सारसी गांव में रहने वाले राहुल सोलंकी जब शान से घोड़ी पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *