सबसे बड़ा दानी कौन? अजीम प्रेमजी ने रोज बांटे 27 करोड़, अडानी-अंबानी ने कितना दिया

सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 9,713 करोड़ रुपये यानी 27 करोड़ रुपये प्रतिदिन का दान दिया। इसके साथ उन्होंने परमार्थ कार्य करने वाले भारतीयों के बीच अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी लिस्ट 2021 के अनुसार, महामारी से प्रभावित वर्ष के दौरान प्रेमजी ने अपने दान में लगभग एक चौथाई की वृद्धि की। एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 577 करोड़ के दान के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

तीसरे नंबर पर हैं भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी
अजीम प्रेमजी के बाद एचसीएल के शिव नाडर दूसरे स्थान पर थे, जिन्होंने परमार्थ कार्यों के लिए 1,263 करोड़ रुपये का दान दिया। वहीं अगर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की बात करें तो उन्होंने 2020-21 में परमार्थ के कामों के लिए 577 करोड़ रुपये का योगदान दिया। इसी के साथ दानवीरों की सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं।

गौतम अडानी हैं आठवें नंबर पर
एडेलगिव हुरुन इंडिया फिलैंथ्रोपी लिस्ट 2021 के अनुसार कुमार मंगलम बिड़ला ने 377 करोड़ रुपये दान में दिए हैं। इसी के साथ लिस्ट में उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया है। वहीं देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने आपदा राहत के लिए 130 करोड़ रुपये का दान किया। इसी के साथ दानदाताओं की सूची में गौतम अडानी आठवें स्थान पर हैं।

टॉप-10 में है इनका नाम भी
अगर दानवीरों की बात करें तो टॉप-10 दानदाताओं में हिंदुजा परिवार, बजाज परिवार, अनिल अग्रवाल और बर्मन परिवार शामिल हैं। वहीं इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है। वित्त वर्ष 2020-21 में नंदन नीलेकणी ने 183 करोड़ रुपये दान में दे दिए। इसी के साथ इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी ने सूची में पांचवां स्थान हासिल किया।

About bheldn

Check Also

‘ऐतिहासिक उड़ान’: एयर इंडिया के सभी विमानों में कल से होगा ये खास अनाउंसमेंट

नई दिल्ली. 28 जनवरी को चलने वाली एयर इंडिया की सभी उड़ानों में एक स्पेशल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *