काम नहीं आई हसरंगा की हैटट्रिक, साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराया

शारजाह

स्पिनर वानिंडू हसरंगा की हैटट्रिक भी श्रीलंकाई टीम को जीत नहीं दिला सकी। साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को एक गेंद बाकी रहते 4 विकेट से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2021 सुपर 12 चरण के ग्रुप 1 मुकाबले में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।इस जीत से साउथ अफ्रीका के 3 मैचों से 4 अंक हो गए हैं और वह अपने ग्रुप में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है वहीं श्रीलंका की 3 मैचों में यह दूसरी हार है। श्रीलंकाई टीम 2 अंकों के साथ ग्रुप 1 में चौथे नंबर पर है।

यूं दो ओवरों में पूरी हुई हैट्रिक
वानिंडू ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर एडेन मार्करम (19) को बोल्ड किया। इसके बाद वह 18वां ओवर करने आए तो पहली गेंद पर कप्तान बाउमा (46) को निसंका के हाथों कैच आउट कराया, जबकि दूसरी गेंद पर प्रिटोरियस (0) को राजपक्षे के हाथों कैच आउट कराते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की।

श्रीलंका की ओर से रखे गए 143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 19. 5 ओवर में 6 विकेट पर 146 रन बनाए। कगिसो रबाडा ने चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। डेविड मिलर 13 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं रबाडा ने 7 गेंदों नाबाद 13 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान टेंबा बावूमा ने सबसे अधिक 46 रन बनाए जबकि एडेन मार्करम 19 रन बनाकर आउट हुए। श्रीलंका की ओर से हसारंगा ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट लिए।

श्रीलंकाने 142 रन बनाए
इससे पहले सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका की अर्धशतकीय पारी के बावजूद श्रीलंका लगातार विकेट गंवाने के कारण 20 ओवरों में 142 रन ही बना पाया। श्रीलंका के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें निसांका ने 58 गेंदों पर 72 रन बनाए जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

तबरेज शम्सी ने मिडिल ऑर्डर को झकझोरा
बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी (17 रन देकर तीन) ने श्रीलंका का मध्यक्रम झकझोरा। ड्वेन प्रिटोरियस (तीन ओवर में 17 रन देकर तीन) और एनरिच नोर्किया (27 रन देकर दो) विकेट लेने वाले अन्य गेंदबाज थे। निसांका ने धीमी पिच पर अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल किया तथा 19वें ओवर में आउट होने से पहले तेज और स्पिन गेंदबाजों के सामने सहजता से रन बटोरे। उनके अलावा चरित असलंका (14 गेंदों पर 21) और कप्तान दासुन शनाका (11) ही दोहरे अंक में पहुंचे।

श्रीलंका ने की खराब शुरुआत
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे श्रीलंका को उसके सलामी बल्लेबाज फिर से अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिये आये एनरिक नोर्किया ने अनुभवी कुसाल परेरा (सात) का मिडिल स्टंप उखाड़कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज निसांका हालांकि अधिक प्रतिबद्ध दिखे जबकि श्रीलंकाई बल्लेबाजी की नई सनसनी असलंका ने सकारात्मक शुरुआत की। उनके एनरिच नोर्त्जे पर लगाए गए दो चौके और केशव महाराज पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था।

शम्सी ने 3 विकेट निकाले
असलंका के रन आउट होने के बाद शम्सी ने गेंद संभाली जिनके सामने श्रीलंका का मध्यक्रम लड़खड़ा गया। शम्सी ने अपने बेहतरीन स्पैल की शुरुआत भानुका राजपक्षे (शून्य) के विकेट से की जिन्होंने ‘फ्लाइट’ लेती गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच थमाया। इसके बाद उन्होंने अविष्का फर्नांडो (तीन) का अपनी ही गेंद पर कैच लिया और फिर वानिंडू हसरंगा (चार) को लांग ऑन पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया।

निसांका दूसरे छोर पर डटे रहे
निसांका ने इस बीच दूसरा छोर संभाले रखा। उन्होंने महाराज पर दो छक्के लगाकर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा तथा 46 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन कप्तान शनाका लंबा शॉट खेलने के प्रयास में गेंद हवा में लहरा गए। निसांका ने रबाडा को निशाना बनाकर उन पर छक्का और दो चौके लगाकर अपना कौशल दिखाया लेकिन शनाका को आउट करने वाले प्रिटोरियस ने अगले ओवर में दो विकेट हासिल किये। इनमें निसांका का विकेट भी शामिल था जिन्होंने धीमी गेंद पर सीमा रेखा पर कैच थमाया।

About bheldn

Check Also

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं रवि बिश्नोई: बीसीसीआई सूत्र

नई दिल्ली भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *