चिप संकट अभी टला नहीं, मारुति ने कहा- नवंबर में भी कम रहेगा प्रोडक्शन

नई दिल्ली,

सेमीकंडक्टर (चिप) की कमी से सितंबर तिमाही में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के मुनाफे में भारी गिरावट दर्ज की गई. कंपनी ने शनिवार को बताया कि चिप संकट अभी टला नहीं है. मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बताया कि नवंबर महीने में भी प्रोडक्शन पर चिप संकट का असर दिखने वाला है. सेमीकंडक्टर की कमी के कारण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की आपूर्ति में बाधा के चलते नवंबर में हरियाणा में उसके दो प्लांटों और सुजुकी के गुजरात स्थित मूल संयंत्र में उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है.

प्रोडक्शन में कटौती का फैसला
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि फिलहाल अनुमान के अनुसार अगले महीने हरियाणा में दोनों इकाइयों में कुल वाहन उत्पादन की मात्रा सामान्य का लगभग 85 फीसदी तक रह सकती है.

कंपनी ने कहा, ‘सेमीकंडक्टर संकट के कारण इलेक्ट्रॉनिक कलपुर्जों की आपूर्ति प्रभावित हुई है. इससे नवंबर महीने में हरियाणा के संयंत्रों के अलावा उसकी ठेके पर विनिर्माण करने वाली कंपनी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) दोनों में वाहन उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है. हरियाणा में गुड़गांव और मानेसर प्लांट में कंपनी की उत्पादन क्षमता लगभग 15 लाख काई सालाना की है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को बताया कि 30 सितंबर 2021 को समाप्त दूसरी तिमाही के दौरान उसका शुद्ध लाभ 65 फीसद घटकर 475.3 करोड़ रुपये रह गया. मारुति सुजुकी की मानें तो चिप की कमी के साथ-साथ जिंस लागत बढ़ने से भी मुनाफा प्रभावित हुआ. मारुति सुजुकी को पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 1,420 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था, जो इस बार गिरकर 475.3 करोड़ रुपये रह गया.

मारुति सुजुकी की वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी तिमाही में आय 20,551 करोड़ रुपये रही, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 18,756 करोड़ रुपये थी. साल-दर-दर के आधार पर कंपनी की आय में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. दूसरी तिमाही में कुल वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है. सितंबर तिमाही में मारुति की बिक्री तीन फीसदी घटकर कुल 3,79,541 यूनिट्स रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 3,93,130 यूनिट्स थी.

About bheldn

Check Also

1500 नौकरी पर संकट, निकालने की तैयारी कर रही है ये कंपनी

नई दिल्ली, देश में अगर कोई एक कंपनी ऐसी है जिसका कोई ना कोई सामान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *