योगी चाहें तो यूपी वालों के लिए सस्ता होगा प्लेन टिकट, सिंधिया ने बताया फॉर्मूला

नई दिल्ली

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूपी सरकार से विमान ईंधन पर वैट घटाकर 1 फीसदी पर लाने की अपील की है। अगर यह घट जाता है तो विमानन कंपनियों के लिए विमान ईंधन सस्ता हो जाएगा और उड़ानों की संख्या में इजाफा होगा। साथ ही यूपी वालों के लिए हवाई टिकट का दाम घट सकता है। सिंधिया का कहना है कि यूपी सरकार में मंत्री सतीश महाना और नंद गोपाल गुप्ता नंदी को उत्तर प्रदेश सरकार की अगली कैबिनेट मीटिंग में इसे हटाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील करनी चाहिए। यह अपील सिंधिया ने यूपी के कानपुर-बेंगलुरु फ्लाइट लॉन्च के मौके पर की।

इस वक्त उत्तर प्रदेश में आगरा और बनारस को छोड़कर बाकी सभी जगहों के लिए एटीएफ पर वैट 21 फीसदी है। आगरा और बनारस में यह दर 4 फीसदी है। अगर यूपी सरकार एटीएफ पर वैट घटाकर 1 फीसदी पर ला देती है तो एटीएफ की कीमत घट जाएगी और इसके परिणामस्वरूप हवाई टिकट भी सस्ता हो जाएगा। एटीएफ की कीमतें घटने और बढ़ने का असर हवाई टिकट की कीमतें घटने और बढ़ने के रूप में सामने आता है। एटीएफ का दाम एयरलाइनों की परिचालन लागत का अहम हिस्सा है। उसके साथ एटीएफ पर कर से एटीएफ का दाम बहुत बढ़ जाता है।

कई राज्यों ने हटा लिया है VAT
सिंधिया का कहना है कि कई राज्य सरकारों ने एटीएफ पर से VAT या तो हटा लिया है या इसको काफी कम कर दिया है। उत्तर प्रदेश की सारी मांगें पूरी करने के लिए यह बेहद जरूरी है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान यात्रा को प्रोत्साहन देने के लिए अगस्त माह में 22 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से एटीएफ पर वैट को घटाने और उसे सभी हवाई अड्डों पर एक से चार फीसदी के बीच लाने की अपील की थी। वहीं सितंबर माह में मध्य प्रदेश सरकार से पूरे राज्य में एटीएफ पर वैट की दर 1 से 4 फीसदी के बीच लाने की अपील की थी। मध्यप्रदेश में खजुराहो, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डों पर वैट चार फीसदी है, जबकि प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर यह 25 फीसदी है।

वैट घटाने वाले राज्यों से उड़ानें 15 फीसदी बढ़ीं
सिंधिया ने सितंबर में कहा था कि आठ-नौ राज्य हैं, जहां एटीएफ पर वैट एक से चार फीसदी तक ही है और इसके परिणामस्वरूप उन राज्यों से उड़ानों में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। केरल सरकार ने एटीएफ पर वैट की दर को 25 फीसदी से घटाकर एक फीसदी पर ला दिया। अक्टूबर माह में उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार ने एटीएफ पर वैट घटा दिया। उत्तराखंड में अब एटीएफ पर वैट की दर 2 फीसदी है। वहीं हरियाणा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर में यह दर 1 फीसदी हो चुकी है।

About bheldn

Check Also

MP: करोड़ों के कर्ज से दबे युवक ने दी जान, सुसाइड से पहले वीडियो में कही यह बात

खंडवा मध्य प्रदेश के खंडवा में एक युवक की आत्महत्या की खबर ने हंगामा मचा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *