महाराष्‍ट्र में 24 घंटे में दूसरी घटना, सुबह अहमदनगर में शाम को मुंबई में लगी आग

मुंबई

मुंबई के उपनगरीय इलाके कांदिवली (पश्चिम) में स्थित 15 मंजिला एक इमारत में शनिवार रात को आग लग गई। नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि मथुरादास रोड पर स्थित ‘हौसा हेरिटेज’ इमारत की 14वीं मंजिल पर रात साढ़े आठ बजे आग लगी।

अधिकारी ने कहा, “पुलिस, दमकल की सात गाड़ियां और अग्निशमन विभाग के कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया और आग बुझाने का काम शुरू किया गया। अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है और आग लगने की जांच की जा रही है।”

इसके पहले महाराष्ट्र के अहमदनगर में एक सरकारी अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भीषण आग लगने से 11 कोविड मरीजों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में सुबह करीब 11 बजे आग लगी, जहां कोविड-19 के 20 मरीजों का इलाज चल रहा था। उनमें से कई वरिष्ठ नागरिक थे और कुछ वेंटिलेटर या ऑक्सि‍जन पर थे।

अहमदनगर पुणे से करीब 120 किलोमीटर दूर है। अहमदनगर नगर निगम के अग्निशमन विभाग के प्रमुख शंकर मिसाल ने बताया कि अपराह्न करीब 1.30 बजे आग पर काबू पा लिया गया तथा इस हादसे का कारण ‘शॉर्ट सर्किट’ हो सकता है। अन्य जगहों पर कोविड अस्पतालों में आग लगने की घटनाओं के बाद फायर ऑडिट के आदेश दिए गए थे।

अहमदनगर के जिलाधिकारी राजेंद्र भोसले ने कहा कि इस अस्पताल में भी ऐसा ऑडिट कराया गया था, लेकिन मिसाल ने कहा कि फायर ऑडिट के बाद धन की कमी की वजह से जरूरी सुरक्षा प्रणाली लगाने का काम अधूरा रह गया। आग लगने के बाद घायल मरीजों को एक नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां उनमें से 10 को मृत लाया घोषित कर दिया गया। एक मरीज की बाद में मृत्यु हो गई।

About bheldn

Check Also

महाराष्ट्र: गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस की पेंट्री कार में लगी आग, यात्रियों में हड़कंप

अहमदाबाद, महाराष्ट्र के नंदूरबार रेलवे स्टेशन पर गांधीधाम-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन की पेंट्री कार में आग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *