असम: हाथियों के जरिये अवैध कब्जा हटा रही है सरकार, 550 घर तोड़े गए

गुवाहाटी ,

असम सरकार ने लुमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट में अवैध ढंग से बसने वालों के खिलाफ अभियान चलाया है. ये कार्रवाई गुवाहाटी उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद की जा रही है. इस दौरान कोई तनावपूर्ण स्थिति ना बने, इसके लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), असम पुलिस सहित 1000 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

होजई जिला प्रशासन ने आरक्षित वन भूमि के अंदर अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए हाथियों, बुलडोजर का इस्तेमाल किया है. प्रशासन का कहना है कि अधिकांश अतिक्रमणकारी अपने घरों से निकल चुके हैं. सोमवार को 555 अवैध निर्माण ध्वस्त किए गए. मंगलवार को अभियान जारी रहेगा.

इससे पहले असम सरकार ने दरांग जिले के धौलपुर गोरुखुटी इलाके में अवैध कब्जा हटाने के लिए अभियान चलाया था. इस दौरान पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़प हो गई थी, जिसमें दो प्रदर्शनकारियों की मौत और 9 पुलिसवाले घायल हो गए थे.

रिपोर्ट के अनुसार, होजई जिले में स्थित लुमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट 22,403 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है. इसमें 1,410 हेक्टेयर पर लोगों का कब्जा है. वहीं, सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सोमवार को करीब 1500 परिवारों को लुमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट से हटाया गया है. Live TV

About bheldn

Check Also

यूपी चुनाव : तीसरी सूची के वो ‘दलबदलू’, जिन्हें बीजेपी ने इस बार दिया है टिकट

नई दिल्ली, चुनावी मौसम में नेताओं का एक पार्टी से दूसरी पार्टी में पलायन होता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *