डेंगू के मरीज को हुआ ब्लैक फंगस, दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में आया हैरान करने वाला मामला

नई दिल्ली

दिल्ली के एक बड़े निजी अस्पताल में डेंगू से स्वस्थ हुए 49 वर्षीय रोगी में म्यूकरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस का दुर्लभ मामला सामने आया है। डॉक्टरों ने शनिवार को यह जानकारी दी। राजधानी में डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दक्षिण दिल्ली स्थित अपोलो अस्पताल में यह मामला सामने आया है। डेंगू पर नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस मौसम में दिल्ली में छह नवंबर तक डेंगू से मौत के नौ मामले सामने आये हैं और 2,708 लोग डेंगू से ग्रस्त हो चुके हैं। यह इस अवधि में 2017 के बाद से डेंगू के सर्वाधिक मामले हैं। नवंबर के पहले सप्ताह में डेंगू के 1,170 से अधिक मामले रहे थे।

अपोलो अस्पताल ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, ‘अस्पताल में डॉक्टरों के एक दल के सामने 49 वर्षीय एक पुरुष में डेंगू के बाद म्यूकरमाइकोसिस का दुर्लभ मामला सामने आया है।’ रोगी डेंगू से स्वस्थ होने के 15 दिन बाद एक आंख की रोशनी अचानक से चले जाने की शिकायत लेकर अस्पताल आया था। इससे पहले कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से स्वस्थ हुए अनेक रोगियों में ‘ब्लैक फंगस’ के मामले सामने आये थे।

अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि डेंगू के बाद म्यूकरमाइकोसिस नया मामला है और हाल में इस बीमारी से ग्रस्त हुए लोगों को अपनी सेहत पर लगातार नजर रखनी चाहिए। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में ईएनटी के विशेषज्ञ डॉ सुरेश सिंह नरूका ने कहा, ‘जब रोगी अस्पताल आया तो ब्लैक फंगस का दुर्लभ मामले का पता चला जिसमें डेंगू के बुखार के बाद उनकी एक आंख की रोशनी अचानक से चली गयी।’

About bheldn

Check Also

रैलियों पर रोक 31 जनवरी तक बढ़ी, डोर-टु-डोर कैंपेन समेत कुछ राहत, जानें नए नियम

नई दिल्‍ली उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव आयोग ने रैलियों और रोड शो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *