खाना, खेल और इतिहास… सिर्फ क्रिकेट तक सीमित नहीं है NZ-AUS की ‘जंग’!

नई दिल्ली,

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने होंगी. 14 नवंबर को फाइनल खेला जाना है, दोनों ही टीमें पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बाद यहां पहुंची हैं. न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दी है. दोनों ही टीमें कई सालों से एक-दूसरे के खिलाफ खेलती नज़र आई हैं, लेकिन किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में दोनों का आमने-सामने होना खास है.

अगर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के इतिहास की बात करें तो दोनों ही देशों के बीच कई मसलों पर 36 का आंकड़ा है. क्रिकेट के अलावा अन्य खेल हो, खाना की बात हो या फिर समंदर के आसपास का इतिहास हो, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक अलग लेवल की ‘दुश्मनी’ चलती है. अब जब दोनों देश क्रिकेट के मैदान पर वर्ल्डकप के लिए आमने-सामने आ रहे हैं, तब कुछ दिलचस्प बातें जानिए…

– ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ही तस्मान सागर के किनारे बसे हैं. दोनों देशों के बीच में तस्मान सागर पड़ता है, यानी कि समंदर पार कर ही एक-दूसरे देश की यात्रा की जा सकती है. इसी कारण इन दोनों के इतिहास को ट्रांस-तस्मान के नाम पर देखा जाता है.

– दोनों देशों का रिश्ता कुछ इस प्रकार है कि आपस में एक-दूसरे पर तंज कसते रहेंगे, भलाई-बुराई की चीज़ें होती रहेंगी. लेकिन दोनों ही साथ में भी हैं, ट्रांस-तस्मान संबंधों को लेकर कई ऐसी बातें हैं जो दोनों देशों को जोड़ती हैं. नागरिकों का फ्री-मूवमेंट, टेस्ट सीरीज़, कम्युनिकेशन सुविधाएं और अन्य चीज़ें दोनों देशों के बीच में संबंधों को बढ़ाती हैं.

– खाने को लेकर भी दोनों देशों में एक अजीब बहस चलती है. Pavlova डिश किसकी है, इसपर दोनों देशों के इतिहासकार आमने-सामने होते हैं. ऑस्ट्रेलिया इसे अपना खाना मानता है, जबकि न्यूजीलैंड के अपने दावे भी हैं. ये वैसा ही है कि भारत में बंगाल-ओडिशा में रसगुल्ला को लेकर जंग चलती है.

– ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लोग अक्सर बातों में एक-दूसरे पर तंज भरे जोक मारते हैं, जो अब काफी नॉर्मल हो गया है. साथ ही कई लोग न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया का ही हिस्सा मानते हैं, जो कोई भी न्यूजीलैंड निवासी सुनना नहीं चाहता.

– खेल में दोनों ही देश लंबे वक्त से आमने-सामने हैं. 1930 के बाद से दोनों ही देश एक-दूसरे के खिलाफ कॉमनवेल्थ गेम्स से लड़ रहे हैं. क्रिकेट के अलावा रग्बी, नेट बॉल, हॉकी समेत अन्य खेलों में भी दोनों देशों की दुश्मनी को काफी पसंद किया जाता है. दोनों के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज को उस क्षेत्र की एशेज़ माना जाता है.

किसी भी टी-20 वर्ल्डकप के फाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने नहीं आई हैं. लेकिन 2015 के 50 ओवर वर्ल्डकप फाइनल में जब दोनों टीमों की जंग हुई थी, तब ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी. ऑस्ट्रेलिया तब से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता है, जबकि न्यूजीलैंड ने हाल ही में टेस्ट चैम्पियनशिप जीती है.

About bheldn

Check Also

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं रवि बिश्नोई: बीसीसीआई सूत्र

नई दिल्ली भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *