टी-20, फाइनल आज, टीम इंडिया के बाहर होने से 200 करोड़ का झटका!

ICC टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मुकाबले में आज ऑस्ट्रेलिया का सामना न्यूजीलैंड से होना है. भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई. अगर टीम इंडिया फाइनल में पहुंच जाती तो वो टूर्नामेंट में दो और मैच खेलती. लेकिन टीम इंडिया के ये दो मैच नहीं खेलने से ब्रॉडकास्टर को बड़ा नुकसान हुआ है. दरअसल, टीम इंडिया के क्वालीफाइंग राउंड में टूर्नामेंट से बाहर होने पर ब्रॉडकास्टर स्टार इंडिया नेटवर्क को करीब 200 करोड़ रुपये का विज्ञापन रेवेन्यू में नुकसान होने की संभावना है.

टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल आज
स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने UAE में हो रहे ICC टी-20 टूर्नामेंट से टेलीविजन पर विज्ञापन प्रसारित करके 900 करोड़ से 1,200 करोड़ रुपये की कमाई का अनुमान लगाया होगा. इंडस्ट्रीज सूत्रों के मुताबिक नेटवर्क के OTT प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar ने करीब 250 करोड़ रुपये की कमाई होने वाली है.मीडिया के दिग्गज मदन महापात्रा ने अनुमान लगाया है कि इस टूर्नामेंट से भारत के आउट होने पर नेटवर्क को अपने खेल चैनलों के राजस्व में 15 से 20% का नुकसान हुआ होगा. अगर सेमीफाइनल और फाइनल भारत खेलता तो फिर दर्शकों की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होती.

जैकपॉट नहीं लग पाया हाथ
आमतौर पर ब्रॉडकास्टर क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए 80-85% विज्ञापन स्लॉट पहले से बुक कर लेते हैं. जबकि बाकी हिस्से के लिए टूर्नामेंट के मैच के आधार पर फैसला लिया जाता है, ताकि मैच के हिसाब से विज्ञापन की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय ले सकें. लेकिन इस बार संभव नहीं हो सकेगा.

भारतीय टीम के टूर्नामेंट से बाहर होने पर टीवी चैनल को इस बार जैकपॉट हाथ नहीं लग पाया. क्योंकि इस टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान बॉडकास्टर ने 10 सेकंड के विज्ञापन स्लॉट के लिए 25 लाख रुपये तक वसूले. वहीं अगर भारत और पाकिस्तान का मुकाबला फाइनल में होता तो फिर विज्ञापन का रेट बढ़कर 10 सेकंड के लिए 35 लाख रुपये तक हो जाता.

मदन महापात्रा ने कहा कि विज्ञापनदाताओं से नजरिये से देखें तो भारत के बाहर निकलने से सेमीफाइनल और फाइनल के मैचों में दर्शकों की संख्या में करीब 40-50% की कमी आई है. क्योंकि सभी ब्रांड जानता है कि अगर भारत फाइनल में जाता है तो उसके लिए यह एक जैकपॉट होगा. Live TV

About bheldn

Check Also

वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू कर सकते हैं रवि बिश्नोई: बीसीसीआई सूत्र

नई दिल्ली भारत और वेस्टइंडीज के बीच 6 फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *