आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के बाद बिगड़े हालात, अब तक 25 की मौत, 17 लापता

अनंतपुर ,

आंध्र प्रदेश में इन दिनों बारिश के चलते भारी तबाही की स्थिति है. कई जगह से घरों के टूटने, मौतें और लापता की खबरें आ रही हैं. इसी कड़ी में राज्य के अनंतपुर जिले के कादिरी कस्बे में देर रात भारी बारिश के कारण एक पुरानी 3 मंजिला इमारत गिर गई. इस दुर्घटना में 3 बच्चों और एक वृद्ध महिला की मौत हो गई. ये दुर्घटना देर रात तीन बजे की है और रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है. इमारत के मलबे में अब भी 4 से ज्यादा लोग फंसे. सर्किल इंस्पेक्टर सत्यबाबू ने ये जानकारी दी है. मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है.

गौरतलब है, कि आंध्रप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है. बारिश के चलते हुए दुर्घटनाओं में पूरे राज्य में अबतक 25 मौतें हुई हैं जिनमें से कडपा में 13 और चित्तूर में 4 मौतें हुई हैं. इस आपदा में अब तक 17 लोग लापता हो गए हैं. इस दौरान सार्वजनिक संपत्ति का अनुमानित नुकसान 8206.57 लाख रुपये है. 14237 लोगों को सुरक्षित बचाकर निकाला गया है. इन दुर्घटनाओं में 1544 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और 1779 भेड़ें खो गईं. लोगों के लिए कुल 213 राहत शिविर लगाए गए हैं जिनमें इस समय 19,859 लोग हैं.

इस समय मौके पर एयरफोर्स, NDRF, SDRF और पुलिस मौजूद है. उन्हीं की मुस्तैदी की वजह से कई लोगों को सुरक्षित बाहर भी निकाला गया है. आज रेस्क्यू टीम ने चुनौतियों के बीच कुल 64 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. लेकिन चार राज्यों में फिर 243 रिलीफ कैंप खोल दिए गए हैं. वहां पर कई लोगों को मदद की जा रही है.

अब शनिवार को बारिश में जरूर कमी आई है, लेकिन कई जगहों पर पानी इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. जानकारी मिली है कि कुल 10 एक्सप्रेस ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है. वहीं प्रभावित राज्यों में सड़कों को भी भारी नुकसान हो चुका है.बारिश से बुरी तरह प्रभावित कडप्पा में 3.4 लाख हेक्टेयर फसल को नुकसान हुआ है. राज्य में 559 बड़े और 600 छोटे मवेशी लापता हो चुके हैं जबकि 10 की मौत हो चुकी है. फिलहाल एनडीआरएफ की टीम ने 6 गांवों से संपर्क बहाल कर लिया है. बचाव कार्य जारी है.

About bheldn

Check Also

चीनी सेना ने अरुणाचल के युवक को किया अगवा, सांसद ने ट्विटर पर लगाई मदद की गुहार!

अपर सियांग चीनी सेना ने मंगलवार को एक भारतीय नागरिक को अगवा कर लिया। अरुणाचल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *