T20 सीरीज क्लीन स्विप: भारत ने न्यूजीलैंड का किया काम तमाम, 73 रन से मारा मैदान

कोलकाता

लगातार दो मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने कब्जे में कर चुकी टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबले में भी न्यूजीलैंड का काम तमाम कर दिया। इस तरह अपने पहले ही चैलेंज को कोच द्रविड़ और कप्तान रोहित की जोड़ी ने बखूबी अंजाम दिया और तीन मैच की टी-20 सीरीज 3-0 से जीती। कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने कमाल दिखाया।

भारत ने 73 रन से जीता मैच
लगातार तीसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर इस बार कुछ अलग करना चाहा। ट्रेंड बदलते हुए पहले बोलिंग नहीं की जबकि बैटिंग का फैसला लिया। स्पिनर मिचेल सैंटनर की अगुआई में उतरी कीवी टीम पर रोहित (56 रन, 31 गेंद) और ईशान (29 रन, 21 गेंद)की ओपनिंग जोड़ी ने खूब अटैक किया। दोनों ने पावरप्ले में 69 रन जोड़कर एक अच्छा प्लेटफॉर्म तैयार किया। बीच के ओवर्स में थोड़ा ब्रेक लगने के बावजूद भारतीय टीम ने सात विकेट पर 184 रन का दमदार स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूजीलैंड की पारी सिर्फ 111 रन ही बना पाई।

‘हिटमैन’ के लिए बेहद खास है ईडन
भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा के लिए कोलकाता का ईडन गार्डंस बेहद खास है। हिटमैन के नाम से मशहूर इस अटैकिंग ओपनर ने 2013 में आईपीएल में पहली बार कप्तानी इसी मैदान पर की थी। उन्होंने कप्तान के तौर पर 2013 और 2015 में ईडन पर ही दो खिताब जीते। आईपीएल में उन्होंने अपना पहला और अब तक का इकलौता शतक इसी मैदान पर लगाया है। आठ साल पहले नवंबर में अपना पहला टेस्ट मैच खेलते हुए इसी मैदान पर उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे। वह तब प्लेयर ऑफ द मैच भी बने थे। यही नहीं, उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 264 रन की आतिशी पारी यहीं खेली थी। यह आज भी 50 ओवर्स के क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का वर्ल्ड रेकॉर्ड है।

हर्षल-दीपक ने भी दिखाए हाथ
अच्छी शुरुआत के बाद इस बात की उम्मीद जग गई थी कि टीम इंडिया 200 के पार पहुंच सकती है। हालांकि, स्पिनर सैंटनर ने एक ही ओवर में ईशान और सूर्यकुमार यादव (0) को आउट कर दिया। ईश सोढ़ी ने भी कसी हुई बोलिंग की। ऋषभ पंत (4) को भी सैंटनर ने डगआउट में भेजा जबकि श्रेयस अय्यर (25) और वेंकटेश अय्यर (20) जमने के बाद जल्दी-जल्दी आउट हो गए। आखिर के ओवर्स में तेज गेंदबाजों दीपक चाहर (21* रन, 8 गेंद) और हर्षल पटेल (18* रन, 11 गेंद) ने ताबड़तोड़ रन बनाकर टीम को 180 के पार पहुंचा दिया

About bheldn

Check Also

‘शरजील इमाम, उमर खालिद को रिहा करो’ अमेरिका में आवाज उठाने वाले ये कौन हैं?

न्यूयार्क अमेरिका में भारत के नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसा के 18 आरोपियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *