12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट, 2.5 लाख लोग, भव्य होगा जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन

नई दिल्ली,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन करने जा रहे हैं. इसे पश्चिमी यूपी का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट माना जा रहा है और विकास के लिहाज से भी निर्णयाक कहा जा रहा है. यूपी सरकार की तरफ से जेवर एयरपोर्ट के भूमि पजून को भी भव्य बनाने की तैयारी है. बड़े स्तर पर इतंजाम किए जा रहे हैं और पीएम मोदी की विशाल रैली भी करवाई जा रही है.

जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन की खास तैयारी
इस खास कार्यक्रम के लिए 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट बनाया गया है. यहीं पर पीएम मोदी एक विशाल जनसभा को संबोधित करने जा रहे हैं. पार्टी दावा कर रही है कि पश्चिमी यूपी की ये सबसे बड़ी रैली होने जा रही है.

विश्वास जताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में ढाई लाख से ज्यादा लोग शामिल होने जा रहे हैं. वैसे ये टेंट तो सिर्फ पीएम की रैली के लिए है. टेंट के पीछे ही एक और जगह जेवर एयरपोर्ट के भूमि पूजन के लिए तैयार की जा रही है. ऐसे में हर तैयारी पहले से ही हो रही है और तय कार्यक्रम के तहत सबकुछ किया जाएगा.

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह बताते हैं कि 12 लाख स्क्वायर फीट टेंट के अलावा 12 फीट ऊंचा स्टेज भी बनाया जाएगा. उस स्टेज पर कई सारी LED स्क्रीन होंगी और उन पर जेवर एयरपोर्ट के 3D वीडियो चलाए जाएंगे. इस सब के अलावा पीएम मोदी के लिए लाउंज, हेलीपैड भी तैयार रखा जाएगा.

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट
जेवर एयरपोर्ट की बात करें तो ये दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने जा रहा है. योगी सरकार ने इस एयरपोर्ट के लिए 5,845 हेक्टेयर की जमीन दे रखी है. कहा जा रहा है कि 2024 तक एयरपोर्ट का पहला चरण बनकर तैयार भी हो जाएगा.ऐसे में भविष्य में यूपी के पास कुल पांच एयरपोर्ट हो जाएंगे. लखनऊ और वाराणसी में तो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहले से ही मौजूद हैं, कुशीनगर एयरपोर्ट का काम हो चुका है और जल्द ही अयोध्या और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम भी पूरा हो जाएगा.

अभी के लिए दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी अरब में है. वहां का King Fahad International Airport 77600 हेक्टेयर की जमीन पर बनाया गया है. दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट अमेरिका का Denver International Airport है जो 13571 हेक्टेयर जमीन पर बनकर तैयार हुआ है. तीसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी अमेरिका में ही स्थित है. लेकिन अब इस श्रेणी में चौथा स्थान भारत का रहेगा क्योंकि जेवर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने जा रहा है.

About bheldn

Check Also

चीनी सेना ने अरुणाचल के युवक को किया अगवा, सांसद ने ट्विटर पर लगाई मदद की गुहार!

अपर सियांग चीनी सेना ने मंगलवार को एक भारतीय नागरिक को अगवा कर लिया। अरुणाचल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *