ओमिक्रॉन के डर के बीच बर्ड फ्लू का कहर! 40 से ज्यादा कौओं की मौत

अगर मालवा

देश में खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक भी मामला सामने नहीं आया है। लेकिन इस कोरोना वायरस के इस खतरनाक वैरिएंट को लेकर सरकार ने अलर्ट जारी जरुर कर दिया है। लेकिन ओमिक्रॉन के डर के बीच बर्ड फ्लू ने चिंता बढ़ा दी है। मध्य प्रदेश में 48 कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। पिछले 4 दिनों के अंदर राज्य के अगर मालवा जिले में 48 कौओं की मौत हो गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन सभी मरे हुए कौओं में बर्ड फ्लू यानी H5N8 virus की पुष्टि हुई है।

यह जिला राजधानी भोपाल से 180 किलोमीटर दूर है। आगर माल्वा के कलेक्टर अवधेश शर्मा ने रिपोर्टर ने कहा, ‘हमने मरे हुए कौओं के नमूनों को लैबोरेट्री टेस्ट के लिए भेजा था। इन नमूनों की जांच में H5N8 वायरस की पुष्टि की गई है।’उन्होंने कहा कि आगर माल्वा जिले में 48 मृत कौओं में इस वायरस की पुष्टि हुई है। कलेक्टर ने आगे कहा, ‘हमने पॉलिट्री से नमूने भी लिये हैं। विभागीय अधिकारियों को गाइडलाइंस का पालन करने के लिए किया गया है।’ उन्होंने कहा कि आगर माल्वा जिले में मटन की बिक्री को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इतने तादाद में कौओं की मौत के बाद इनके नमूने भोपाल आधारित नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ हाई-सिक्यूरिटी एनिमल डिजीज (एनआईएचएसएडी)भेजा गया था। अधिकारी ने बताया कि एनिमल हसबेंड्री डिपार्टमेंट, के डिप्टी कलेक्टर डॉक्टर एसवी कोसारवाल की अध्यक्षता में जिला-स्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाया गया था।

मध्य प्रदेश के एनिमल हसबेंड्री और डेयर डिपार्टमेंट के सहायक मुख्य अधिकारी, जेएन कंसोटिया ने जिलों को इस संबंध में अहम निर्देश भी दिया था और उन्हें हालात पर नजर रखने के लिए कहा था। कंसोटिया ने कहा था कि बर्ड फ्लू के फैलने में प्रवासी पक्षियों का भी रोल होता है। इसलिए उन्होंने हालात पर करीब से नजर बनाए रखने के लिए कहा गया है।

About bheldn

Check Also

मध्य प्रदेश: मंत्रीजी कर रहे थे ध्वजारोहण, परेड ग्राउंड में घुसे सांड, हमले में दो पुलिसकर्मी घायल

भिंड मध्य प्रदेश के भिंड में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *