ओमिक्रॉन का कहर, पुर्तगाल में फुटबॉलर पॉजिटिव, वैक्सीनेटेड भी चपेट में

नई दिल्‍ली,

कोरोनावायरस के दक्षिण अफ्रीका में पाए गए ओमिक्रॉन वैरिएंट ने तांडव मचा दिया है्. कई देशों में इस खतरनाक वैरिएंट को लेकर गाइडलाइंस बना दी गई हैं, वहीं कई जगह इसे लेकर ऐ‍हतियात बरती जा रही है. वैरिएंट को WHO ने पहले ही ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’, यानि चिंताजनक घोषित किया है. पुर्तगाल में 13 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले रिपोर्ट किए गए हैं. रिकॉर्डो जॉर्ज नेशनल हेल्‍थ इंस्‍टीट्यूट के हवाले से जो बयान सामने आया है, उसके अनुसार दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर लौटे फुटबॉल क्लब के एक सदस्य में इस वैरिएंट की पुष्टि हुईआ है. कुल मिलाकार यह पहली बार हुआ है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के लोकल ट्रांसमिशन की पुष्टि हुई है. जो भी लोग पॉजिटिव पाए गये हैं, उनको आइसोलेट रहने की सलाह दी गई है.

वहीं, स्‍कॉटलैंड में भी 6 नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस सामने आए हैं. इस तरह यूके में अब इस खतरनाक वैरिएंट के 9 मामले हो गए हैं. ब्रिटेन में इससे पहले 3 मामले रिपोर्ट हो चुके हैं. नीदरलैंड में 13 मामले सामने आए हैं, इसके अलावा कनाडा में भी दो केस रिपोर्ट हो चुके हैं.

जिनको लगा वैक्‍सीन, वे भी पॉजिटिव
हॉन्ग कॉन्ग में मौजूद संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर डेविड हुई ने बताया कि दो लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला है, इन दोनों को फाइजर वैक्‍सीन लगी थी. हालांकि दोनों में हल्के लक्षण देखे गए हैं. मरीजों में गले में दर्द होने की शिकायत है.

जापान ने रद्द की विदेशी यात्रियों की एंट्री
कोरोनावयारस के इस वैरिएंट के कारण जापान ने सभी विदेश यात्रियों की एंट्री बैन कर दी है. हालांकि, जापान में अभी तक इस दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट का कोई केस सामने नहीं आया है. जापान के प्रधानमंत्री Fumio Kishida ने बताया कि मंगलवार से ये नियम लागू कर रहे हैं , जापान से लगे सभी बॉर्डर बंद कर दिए गए हैं. विदेशी यात्री भी अब जापान नहीं आ सकेंगे.

ताइवान ने कोविड प्रोटोकॉल और सख्‍त करने का फैसला किया है. 19 जगह बॉर्डर पुलिस तैनात की गई है. साथ ही जो लोग ताइवान आएंगे उन्‍हें दो सप्‍ताह के लिए क्‍वारनटीन में रहना होगा. साउथ अफ्रीका, बोत्सवाना, नमिबिया, लेसोथो, इस्वातिनी और जिम्बाब्वे को हाई रिस्‍क कैटगरी वाले देशों में शामिल किया है.

इजरायल और मोरक्‍को ने भी लगाई पाबंदी
इजरायल और मोरक्‍को भी ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सतर्क हैं. दोनों ही देशों ने अगले दो सप्‍ताह के लिए सारी आने वाली फ्लाइट बंद कर दी हैं. न्‍यूजीलैंड ने भी अफ्रीकी देशों से आने वाले लोगों की यात्रा को बैन कर दिया है. इनमें 9 अफ्रीकी देश शामिल हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया में भी आया पहला केस
ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री Greg Hunt ने बताया कि देश में पहला ओमिक्रॉन वैरिएंट का केस सामने आया है. जिस शख्स में इस वैरिएंट के होने की पुष्टि हुई है, वह दक्षिण अफ्रीका से डार्विन लौटा था.

नॉर्थ कोरिया ने राजनयिक बाहर निकाले
जब से कोरोना महामारी शुरू हुई तब से ही नॉर्थ कोरिया ये दावा कर रहा है कि उनके यहां कोई भी कोविड का केस रिपोर्ट नहीं किया गया है. खबर ये है कि नॉर्थ कोरिया ने अपने सारे बॉर्डर बंद कर दिए हैं, वहीं सारे राजनयिकों को बाहर निकाल दिया है.

कितना खतरनाक है ओमिक्रॉन
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ (US) के डायरेक्‍टर डॉ फ्रांसिस कोलिंस ने बताया कि अब तक इस बारे में कोई डाटा नहीं आया है कि ये वैरिएंट पहले मिले वैरिएंट से कितना खतरनाक है. उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण बेहद तेजी से होना चाहिए, मास्‍क पहनने के साथ बूस्‍टर शॉट लगानी चाहिए. अमेरिका के संक्रामक रोगों के एक्‍सपर्ट Dr. Anthony Fauci ने इस सप्‍ताह कहा था कि अफ्रीकी देशों से यात्रा बैन करने से हमें संभलने का मौका मिल जाएगा. हालांकि दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने ट्रैवल बैन पर नाराजगी जताई थी. वहीं WHO ने भी ओमिक्रॉन को लेकर पूरी जानकारी साझा की है.

About bheldn

Check Also

‘धोनी जैसा कोई नहीं देखा, सचिन भी फेल,’ शास्त्री ने की माही की तारीफ

नई दिल्ली, पूर्व भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वर्ल्ड के ऐसे अकेले कप्तान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *