जापान की कंपनी ने सेमी हाई स्पीड ट्रेन की संभावना तलाशने किया भेल कारखाने का निरीक्षण

भोपाल।

जापान की हिटाची कंपनी के प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को भेल कारखाने के कई ब्लाकों का निरीक्षण किया। यह कंपनी भोपाल और बेगलुरू यूनिट में रेल से जुड़े कई उपकरण बनाने पर विचार कर रहीं है। इंडियन रेल 18 प्रोजेक्ट सहित कई उपकरण बनाने की रणनीति के तहत काम किया जा रहा है। कंपनी के लोगों ने बेगलुरू यूनिट का दौरा कर बुधवार को भेल कारखाने के ब्लाकों का मात्र 4 घंटे में निरीक्षण किया। स्वीच गियर, ट्रेक्शन मोटर, यूएचवी लेब में जाकर संबंधित अधिकारियों से चर्चा भी की।

सूत्र बताते है कि हिटाची कंपनी के जानकार दिल्ली पहुंच कर इस मामले को रिव्यु करेंगे साथ ही भोपाल यूनिट में क्या-क्या फेसेलिटीज हैं इसकी जानकारी वरिष्ठ अफसरों को देंगे। कंपनी ने सेमी हाई स्पीड टे्रन फोकस किया गया है। भारत में 160 से 200 किमी की रफ्तार से चलने वाली सेमी हाई स्पीड टे्रन के उपकरण बनायें जायेंगे। इसके लिए जापान की हिटाची कंपनी पार्टनर की तलाश कर रहीं है उसने देश की अन्य कंपनियों के मुकाबले भेल महारत्न कंपनी को पसंद किया है भेल के पास इन उपकरणों को बनाने के लिए सभी संसाधन मौजूद है सूत्रों की माने तो जापान की कंपनी ने भेल भोपाल यूनिट के कारखाने का निरीक्षण करने के बाद काफी सराहा है इसलिए भेल और जापान की कंपनी मिलकर काम करेंगी इसे नकारा नहीं जा सकता है। बड़ी बात यह कि इस प्रतिनिधि मंडल के साथ भेल के चेयरमैन भी आने वाले थे लेकिन वह भोपाल नहीं आ सके इसके लिए स्थानीय प्रबंधन ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की थी।

भेल प्रवक्ता राघवेन्द्र शुक्ला का कहना है कि इस संबंध में दिल्ली कारपोरेट ने कोई भी जानकारी देने का मना किया है इसलिए प्रतिनिधि मंडल के फोटोग्राफ और अन्य जानकारी नही दे सकते। इसको लेकर मीडिया कर्मियों में रोष व्याप्त है। यह पहला मौका है कि भेल भोपाल यूनिट में प्रचार एवं जनसंपर्क विभाग पर लाखों रूपये खर्च करने के बाद भी कंपनी का प्रचार नही हो पा रहा है। भेल कर्मियों में जापान की कंपनी से भेल को काफी आर्डर मिलने की संभावना के चलते इस खबर को प्रमुखता से पढऩे की काफी उत्सुकता थी लेकिन प्रवक्ता ने इस पर पानी फेर दिया।

About bheldn

Check Also

भेल चैंपियंस क्रिकेट ट्रॉफी 2022 का आयोजन

भोपाल छत्तीसगढ़ शाखा क्रिकेट मैदान में आयोजित भेल चैंपियंस क्रिकेट ट्रॉफी 2022 के अंतर्गत 22 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *