हमारी आकाशगंगा से टकराने वाले हैं दो आसमानी ‘शैतान’, अंतरिक्ष में ‘महायुद्ध’ से सहमे वैज्ञानिक

वॉशिंगटन

हमारी आकाशगंगा दो खतरनाक पड़ोसियों के साथ खींचतान का एक हिंसक खेल खेलने जा रही है। आकाशगंगा के ये दो खतरनाक पड़ोसी और कोई नहीं, बल्कि तारों के विस्फोटक से निकले हुए गैसीय बादल हैं। इन दोनों गैसीय बादलों का जन्म हमारी आकाशगंगा के नजदीक स्थित दो बौनी आकाशगंगाओं के आपसी खींचतान से हुआ है। इन बौनी आकाशगंगाओं का द्रव्यमान हमारी आकाशगंगा की तुलना में लगभग 100 गुना कम है। अब ये गैसीय गोले हमारी आकाशगंगा के गुरुत्वाकर्षण से तेजी से पास आ रहे हैं।

3 अरब साल के जारी खींचतान को होगा अंत
इन दो बौने आकाशगंगा और हमारी आकाशगंगा के बीच पिछले 3 अरब साल से खींचतान अब खत्म होने वाली है। हमारी आकाशगंगा के गुरुत्वाकर्षण के आगे ये दोनों आकाशगंगा हारती हुई दिखाई दे रही हैं। पहले से ही ज्ञात है कि बड़ी आकाशगंगा अपने से छोटी आकाशगंगा को खा जाती है। यही कारण है कि ये दोनों बौनी आकाशगंगा अब तेजी से हमारी आकाशगंगा की तरफ बढ़ रही हैं।

हमारी आकाशगंगा को तारे बनाने वाली गैसों से भर जाएगी
इनकी खींचतान के कारण ये दोनों बौनी आकाशगंगा अपने पीछे लाल रंग के निशान को छोड़ती आगे बढ़ रही हैं। एक दिन यह गर्म गैसों से भरी धारा हमारी आकाशगंगा से टकराएगी और उसे तारे बनाने वाली गैस से भर देगी। यह टक्कर रात के समय आकाश के परिदृश्य को स्थायी रूप से बदल देगी। इससे हमारी आकाशगंगा में तेजी से नए तारों का निर्माण भी शुरू होगा।

50 मिलियन साल के बाद होगी टक्कर
साफ आसमान में आप आसमान के दक्षिणी हिस्से में हमारी आकाशगंगा के पीछे इन दो बौनी आकाशगंगाओं को देख सकते हैं। हालांकि, बिना दूरबीन के इन्हें देखना बहुत मुश्किल है। ये अपने पीछे लाल रंग के निशान को छोड़ती हुई आगे बड़ रही हैं। इन्हें ही मैगेलैनिक स्ट्रीम के रूप में जाना जाता है। इसके लगभग 50 मिलियन वर्षों के भीतर हमारी आकाशगंगा से टकराने की संभावना है।

पहले से पांच गुना नजदीक पहुंचे ये ‘दैत्य’
द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में 8 नवंबर को प्रकाशित नए शोध के अनुसार, मैगेलैनिक स्ट्रीम पिछले अनुमानों की तुलना में हमारी आकाशगंगा के बहुत करीब है। शोधकर्ताओं की टीम ने इस लाल रंग की संरचना के हालिया अवलोकन में बड़े और छोटे मैगेलैनिक बादलों के एक दूसरे के साथ और हमारी आकाशगंगा के बीच संबंधों की खोज की। उन्होंने पाया कि यह धारा पृथ्वी से सिर्फ 65,000 प्रकाश वर्ष दूर है। यह पहले की तुलना में पांच गुना करीब है।

About bheldn

Check Also

अरब गठबंधन ने यमन में मचाई तबाही, हूती विद्रोहियों के इलाके में बर्बाद की जेल, 100 कैदी मरे !

साना यमन में रेडक्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) के प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी अरब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *