Omicron का खौफ, एक सप्ताह के लिए टल सकता है भारत का SA दौरा- रिपोर्ट

नई दिल्ली

महामारी कोविड-19 वायरस के ओमीक्रोन वैरियंट Omicron के खौफ के बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे को एक सप्ताह के लिए टाला जा सकता है। इस दौरे को लेकर दोनों बोर्ड एक-दूसरे के संपर्क में हैं और खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए फैसला लेंगे। महामारी कोविड-19 वायरस के ओमीक्रोन वैरियंट के आने के बाद से साउथ अफ्रीका को ‘जोखिम वाले देश’ के रूप में पहचाना गया जा रहा है। हालांकि, भारत-ए टीम फिलहाल साउथ अफ्रीका में ही है और दूसरा टेस्ट खेल रही है।

इस बारे में बीसीसीआई के अधिकारी ने एएनआई से कहा, ‘कोविड-19 के नए वैरियंट ओमीक्रोन की वजह से हम सीरीज को एक सप्ताह के लिए टालने पर बात कर रहे हैं। दोनों क्रिकेट बोर्ड एक-दूसरे के संपर्क में हैं और इस पर फैसला लेंगे। खिलाड़ियों की हेल्थ और सुरक्षा सर्वोपरि है।’

इससे पहले टीम चयन को लेकर होने वाली मीटिंग टालने की खबर आई थी। कानपुर में पहले टेस्ट के ठीक बाद चयन बैठक की योजना बनाई गई थी। न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज से आराम दिए गए प्लेयर्स को साउथ अफ्रीका जाने से पहले 5 दिन क्वारंटीन होना था, जबकि टीम 8 दिसंबर को रवानगी शेड्यूल थी। रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी बायो बबल में शामिल होने के लिए बीसीसीआई की सूचना का इंतजार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I सीरीज के बाद खिलाड़ियों को बताया गया था कि 3 दिसंबर को मुंबई में क्वारंटीन होना होगा।

मेजबान सरकार का वादा
उधर, साउथ अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने बहुप्रतीक्षित सीरीज के लिए जोहानिसबर्ग पहुंचेगी तो उसके लिए पूर्ण जैव सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) तैयार किया जाएगा। मंत्रालय ने साथ ही कोविड-19 का नया वेरिएंट मिलने के बावजूद ‘ए’ टीम के दौरे से नहीं हटने के लिए बीसीसीआई की सराहना भी की।

मंत्रालय ने कहा, ‘भारतीय राष्ट्रीय टीम का दौरा साउथ अफ्रीका की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की 30वीं वर्षगांठ भी होगा।’ साउथ अफ्रीका सरकार की रंगभेद नीतियों के कारण 1970 में आईसीसी द्वारा साउथ अफ्रीका टीम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंधित करने के बाद भारत 1991 में देश की अंतरराष्ट्रीय टीम की मेजबानी करने वाला पहला देश बना था।

About bheldn

Check Also

Corona संकट के बीच भारत में ही IPL कराने की तैयारी, BCCI ने बनाया ये प्लान!

नई दिल्ली, इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का सीजन नज़दीक आ रहा है. इस बार आईपीएल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *