शेयर बाजार में दो दिन की तेजी, निवेशकों को 5.47 लाख करोड़ का फायदा

नई दिल्ली

शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा और बीएसई सेंसेक्स 777 अंक उछलकर बंद हुआ। पिछले दो दिन से शेयर बाजार में जारी तेजी की वजह से निवेशकों को 3.28 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। तीस शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स 776.50 अंक यानी 1.35 प्रतिशत मजबूत होकर 58,461.29 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 234.75 अंक यानी 1.37 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,401.65 अंक पर पहुंच गया।

दो दिन की तेजी से शानदार फायदा
शेयर बाजार में 2 दिनों की तेजी के बाद निवेशकों के 3.28 लाख करोड़ रुपये बढ़ गए हैं। अब शेयर बाजार के निवेशकों की कुल संपत्ति 262.57 लाख करोड रुपये पर पहुंच गई है। बुधवार को शेयर बाजार में आई तेजी के बाद निवेशकों की संपत्ति 2.19 लाख करोड़ रुपये बढ़ी थी। इस हिसाब से शेयर बाजार में सिर्फ 2 दिन की तेजी निवेशकों के लिए 5.47 लाख करोड़ रुपये का गिफ्ट लेकर आई है।

चुनिंदा शेयरों में मूवमेंट
एलकेपी सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड एस रंगनाथन ने कहा, “शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का माहौल अब खत्म होने की तरफ बढ़ रहा है। अब तकरीबन हर सेक्टर की चुनिंदा कंपनियों के शेयरों में मूवमेंट देखा जा रहा है। जीडीपी और जीएसटी के आंकड़ों की मदद से बाजार में उत्साह बढ़ा है। इसके साथ ही दुनिया भर में ऊर्जा की कीमतें कम हो रही हैं शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव वाले शेयरों की संख्या में भी कमी आई है। गुरुवार को तकरीबन सभी सेक्टोरियल सूचकांक हरे निशान में बंद हुए हैं।”

बुधवार को बाजार का क्या था हाल
शेयर बाजारों में बुधवार को जोरदार तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 620 अंक उछलकर बंद हुआ था। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आई। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 619.92 यानी 1.09 प्रतिशत उछलकर 57,684.79 अंक पर बंद हुआ था। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 183.70 अंक यानी 1.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,166.90 अंक पर बंद हुआ था।

गुरुवार को किन शेयरों में तेजी
BSE सेंसेक्स के शेयरों में करीब छह प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक लाभ में इंडसइंड बैंक रहा। इसके अलावा, एक्सिस बैंक, एसबीआई, मारुति, टेक महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में डॉ. रेड्डीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, भारती एयरटेल और टाइटन शामिल हैं।

About bheldn

Check Also

सेंसेक्स 2500 अंक टूटा, 10.36 लाख करोड़ डूबे, हाहाकार की ये है 4 बड़ी वजह

नई दिल्ली भारतीय शेयर बाजार के लिए ये सप्ताह कुछ ठीक नहीं रहा है। सोमवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *