अगले साल से ATM से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, जानिए प्रति ट्रांजेक्शन कितना लगेगा चार्ज

नई दिल्ली

नए साल यानी 1 जनवरी से एटीएम से कैश निकालना महंगा हो जाएगा। एक जनवरी से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन की सीमा पार करने के बाद अभी की तुलना में अधिक भुगतान देना होगा। जून के महीने में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसे लेकर शुल्क बढ़ाने की इजाजत दे दी थी। कुछ दिन पहले ही आईसीआईसीआई बैंक ने शुल्क बढ़ाने जाने की बात कही थी और अब एक्सिस बैंक ने भी शुल्क बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

कितना लगेगा चार्ज?
अभी बैंक के एटीएम या कैश रिसाइक्लिर मशीन से कैश और नॉन-कौश ट्रांजेक्शन करने पर महीने में पहले 5 वित्तीय ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं। इसके बाद 20 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन का चार्ज लगता है। लेकिन 1 जनवरी 2022 से यह चार्ज 21 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन होगा। उन्हें मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन और नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन अभी की तरह मुफ्त मिलती रहेंगी।

सर्कुलर में क्या कहा था रिजर्व बैंक ने
रिजर्व बैंक ने इसी साल जून के महीने में एक सर्कुलर जारी कर के साफ किया था कि यह इसलिए किया गया है ताकि बैंकों को अधिक इंटरचेंज फीस और लागत बढ़ने की वजह से होने वाले नुकसान में थोड़ी राहत दी जा सके। आरबीआई ने कहा कि बैंक मुफ्त सीमा के बाद एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस को बढ़ाकर 21 रुपये तक कर सकते हैं।

About bheldn

Check Also

सेंसेक्स 2500 अंक टूटा, 10.36 लाख करोड़ डूबे, हाहाकार की ये है 4 बड़ी वजह

नई दिल्ली भारतीय शेयर बाजार के लिए ये सप्ताह कुछ ठीक नहीं रहा है। सोमवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *