उपराष्ट्रपति चुनाव: BJP कैप्टन को बना सकती है कैंडिडेट, इनकी भी चर्चा

नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (BJP) पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए का उम्मीदवार बना सकती है। सूत्रों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। कैप्टन ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पार्टी छोड़ दी थी। अब खबर यह भी आ रही है कि उन्होंने जो अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का गठन किया था, उसकी भी भगवा खेमे में विलय करने की तैयारी चल रही है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2022 का पंजाब विधानसभा चुनाव भाजपा और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक) के साथ गठबंधन में लड़ा था। हालांकि, इस चुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा। नई नवेली आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई।

उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होना है। वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट डालते हैं। भाजपा के लिए यह लड़ाई काफी आसान है। दोनों सदन मिलाकर भगवा खेमे का पास पूर्ण बहुमत है।

इन नामों की भी है चर्चा
उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए और भी कई नाम चल रहे हैं। इनमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी शामिल हैं। जल्द ही किसी एक नाम पर बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व और संसदीय बोर्ड मुहर लगा सकता है। बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति कैंडिडेट की तरह यह नाम भी चौकाने वाला हो सकता है।

लंदन से लौटने पर पार्टी का BJP में विलय कर सकते हैं कैप्टन
पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमरिंदर सिंह लंदन से लौटने के बाद अपनी पंजाब लोक कांग्रेस का भाजपा में विलय कर सकते हैं। ग्रेवाल ने दावा किया है कि कैप्टन ने लंदन जाने से पहले अपनी पार्टी का भाजपा में विलय करने की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने यह भी कहा कि कैप्टन अपनी वापसी पर विलय की घोषणा करेंगे।

About bheldn

Check Also

रिजर्वेशन पर पीएम मोदी ने चला दांव जिसका 2024 में दिखेगा सीधा असर!

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) दक्षिण के राज्‍यों में अपनी पकड़ को ढीला नहीं …