बिहार ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, 99 घंटे में 38 किलोमीटर सड़क निर्माण का दावा

पटना,

बिहार ने सड़क बनाने का नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बिहार में भारतमाला योजना के तहत बन रहे सड़क निर्माण परियोजना के तहत रोहतास के कोचस से पड़रिया कैमूर जिला के मोहनिया तक मात्र 99 घंटे में 38 किलोमीटर सिंगल लेन का निर्माण कर रिकॉर्ड कायम किया है. मात्र 99 घंटे से कम समय में सड़क निर्माण कार्य पूरा कर बिहार ने पूरे देश को एक मैसेज दिया. बिहार में लगातार सड़कों का निर्माण जारी है. ये सड़कें बिहार के विकास में सबसे ज्यादा भागीदार बनने जा रही हैं.

105 घंटे में 75 किलोमीटर सड़क बनाने का विश्व रिकॉर्ड
ज्ञात हो कि केंद्रीय भूतल परिवहन विभाग द्वारा पहले ही 105 घंटे में 75 किलोमीटर सड़क बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. इतनी तेज गति से सड़क बनाने में भारत ने दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ दिया है. ऐसे में बिहार आने वाले दिनों में उक्त रिकॉर्ड को ब्रेक करने की ओर अग्रसर है.

निर्माण कार्य करा रहे ‘अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड’ कंपनी के प्रोजेक्ट हेड गणेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय उच्चपथ संख्या- 319, जो कि 115 किलोमीटर तक निर्माण कार्य दो फेज में किया जा रहा है, जिसमें आरा से कोचस के पडरिया तक 54 किलोमीटर तथा दूसरा पैकेज फेज में पड़रिया से कैमूर के मोहनिया तक 115 किलोमीटर का निर्माण किया जाना है.

अक्टूबर-नवंबर तक बिहार एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर होगा
तारकोल से कालीकरण के सड़क निर्माण कार्य का एक तरह का पूरे देश में अपना अलग रिकॉर्ड है, जो मात्र 99 घंटे में 38 किलोमीटर लंबी कालीकरण पीच सड़क का निर्माण हुआ है. विभागीय अधिकारियों के निरीक्षण के बाद आने वाले अक्टूबर-नवंबर तक बिहार एक नया रिकॉर्ड बनाने की ओर अग्रसर होगा. जिस पर लगातार काम चल रहा है.

इस मामले में अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड गणेश कुमार ने कहा कि आने वाले दिनों में विभाग की टीम यहां पहुंचकर सड़क का निरीक्षण करने वाली है. साथ ही पहले से बने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के दिशा में बिहार अग्रसर है और उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर महीना के आसपास तेज गति से सड़क निर्माण का विश्व रिकॉर्ड भी बिहार के नाम होगा.

About bheldn

Check Also

लालू ने सारण में बढ़ाया सियासी सस्पेंस, राजीव प्रताप रूडी के ‘MM’ पर भारी पड़ रहा KDB फैक्टर, जानें पूरी बात

छपरा बिहार की हॉट सीटों में सारण संसदीय क्षेत्र भी इस बार शामिल हो गया …