लीबिया में बिजली कम सप्लाई होने पर बवाल, प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन में लगाई आग

नई दिल्ली,

लीबिया इन दिनों बिजली की भारी संकट से गुजर रहा है. लगातार बिजली कटौती और कम मात्रा में बिजली सप्लाई को लेकर लोग सड़कों पर भी उतर गए हैं. रविवार को बिजली कटौती के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए लोगों ने लीबिया के संसद भवन के कुछ हिस्सों में आग लगा दी. बता दें कि लीबियाई संसद भवन तोबरुक शहर में स्थित हैं.

बिजली कटौती से परेशान लोग समूह में संसद भवन के बाहर प्रदर्शन के लिए पहुंच गए. यहां मौजूद सुरक्षाकर्मी प्रदर्शनकारियों की भीड़ देखकर पीछे हट गए. इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन के कुछ हिस्सों को आग के हवाले कर दिया. इसके अलावा भी लीबिया के कई शहरों में लोग बिजली कटौती के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं.

प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि संसद में बैठने वाले नेताओं ने जनता के पैसों की चोरी की है. उन्होंने कहा कि सरकार जनता के लिए बिजली उपलब्ध कराने में विफल रही है जिसके चलते गर्मी के महीनों में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

संयुक्त राष्ट्र ने घटना की निंदा की
लीबियाई संसद भवन के कुछ हिस्सों में आग लगाए जाने की सूचना के बाद संयुक्त राष्ट्र ने घटना की निंदा की है. बता दें कि लंबे समय से संकट से गुजर रहे लीबिया की आर्थिक हालत बिलकुल खराब हो गए हैं. बिजली के अलावा यहां के लोगों के सामने खाने-पीने के सामनों और रोजगार का भी संकट पैदा हो गया है. 2011 में NATO के हस्तक्षेप के बाद मुअम्मर गद्दाफी की सत्ता को उखाड़ फेंका गया था, लेकिन उसके बाद से लीबिया में लगातार अराजकता की स्थिति बनी हुई है.

संयुक्त राष्ट्र की विशेष सलाहकार ने घटना को लेकर कहा...
लीबिया में प्रदर्शनकारियों के द्वारा संसद भवन के कुछ हिस्सों में आग लगाने की घटना के बाद संयुक्त राष्ट्र की विशेष सलाहकार स्टेफनी विलियम्स ने कहा कि शांतिपूर्वक विरोध करने के लोगों के अधिकार का सम्मान और संरक्षण किया जाना चाहिए, लेकिन दंगा और तोड़फोड़ करना पूरी तरह से गलत है. वहीं. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटरेस ने सभी प्रदर्शनकारियों से हिंसा न करने और संयम बरतने की अपील की है.

About bheldn

Check Also

एक नींद की झपकी और 14 लोगों की दर्दनाक मौत… यहां जानिए कैसे हुआ रुद्रप्रयाग में भयंकर हादसा

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैतोली गांव के समीप शनिवार …