बुमराह का वह ओवर, जिसने मैच का रुख बदल दिया, इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया

नई दिल्ली

जब भारत ने चौथे दिन 368 रन का पहाड़ सा टारगेट रखा तो हर कोई यही सोच रहा था कि फाइनल टेस्ट में इंग्लैंड की जीत मुश्किल है। मगर ओपनर एलेक्स लेस और जैक क्राउली ने शतकीय साझेदारी कर दी। बड़ी तेजी और आसानी से रन बन रहे थे। भारत बैकफुट पर नजर आ रहा था। कोई भी बॉलर विकेट नहीं निकाल पा रहा था। भारत ने नई गेंद ली और जिम्मेदारी खुद जसप्रीत बुमराह ने संभाली। इसी एक ओवर ने मैच का रुख पलट दिया। अचानक से भारतीय खेमे में एनर्जी भर गई।

गेंद बदली किस्मत बदली
चौथी पारी का पहला ओवर डालने वाले जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ चार ओवर ही बॉलिंग की थी। इस बार गेंद बदलते ही टीम की किस्मत भी बदल गई। शुरुआती तीन बॉल राउंड द विकेट फेंकने के बाद बुमराह ओवर द विकेट आए। यह बॉल ज्यादा फुल थी, जो क्राउली के लिए अंदर की तरह आई। वह लीव करना चाहते थे, लेकिन गेंद ने उनका ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। इधर गिल्लियां हवा में उछली तो उधर जोश में भारतीय खिलाड़ी। क्राउली अर्धशतक के करीब थे, लेकिन 76 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हो गए। टी-ब्रेक से चंद मिनट भारत ने पार्टनरशिप तोड़ी।

ठोस गेंद ने बिगाड़ी ठोस शुरुआत
टी-ब्रेक के बाद दिन के आखिरी सेशन का शुरुआती ओवर फिर बुमराह लेकर आए। पहली गेंद पर नए बल्लेबाज ओली पोप को खाता खोलने से पहले ही निपटा दिया। चौथी स्टंप के आसपास फेंकी गई गेंद की लेंथ परफेक्ट थी। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत के दस्तानों में समां गई। चंद मिनटों के भीतर इंग्लैंड अपने दो विकेट गंवा चुका था। पहली ही पारी की तरह एकबार फिर कप्तान बुमराह का जादू चला।

चार ओवर में तीसरा विकेट
अगला ओवर स्पिनर रविंद्र जडेजा लेकर आए, जिसकी पहली ही गेंद पर फिर विकेट मिल गया। इस बार 56 रन बनाकर खेल रहे ओपनर एलेक्स लेस का नंबर था। गेंद बल्ले का मोटा किनारा लेकर बैकवर्ड स्क्वैयर लेग की ओर गई। साथी बल्लेबाज जो रूट और उनके बीच रन को लेकर बड़ा कनफ्यूजन हुआ। शोर की वजह से लेस कॉल नहीं सुन पाए। शमी ने नॉन स्ट्राइक एंड की ओर थ्रो फेंका और जडेजा ने बॉल कलेक्ट करके रन आउट करने में कोई गलती नहीं की। इस विकेट के बाद विराट का जश्न देखने लायक था।

About bheldn

Check Also

अब से टेनिस पर एक ही ‘राज’ अलकाराज, विंबलडन में सर्बिया के ‘जोकर’ नोवाक जोकोविच को बुरी तरह हराया

लंदन, स्पेन के कार्लोस अलकाराज ने सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को 6-2, 6-2, 7-6 (4) …