जून-2021 में 17 टन, जून-2022 में 49 टन, जमकर सोना खरीद रहे हैं भारतीय!

नई दिल्ली,

भारत में सोने (Gold) को लेकर दीवानगी बरकरार है. इसके साथ ही लोग इसे निवेश का अच्छा विकल्प भी मानते हैं. सोने की मांग में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2022 में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले भारतीयों ने तीन गुना अधिक सोना खरीदा है.

2.61 अरब डॉलर का हुआ आयात
रॉयटर्स की रिपोर्ट में जो आंकड़े पेश किए गए हैं, उनके मुताबिक Gold की कीमत में बीते दिनों में आई कमी और त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने के चलते सोने के आयात में तेजी देखने को मिली है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2022 में भारत ने 49 टन सोना आयात (Gold Import) किया है, जबकि जून 2021 में यह आंकड़ा 17 टन रहा था. खरीदारी पर हुए खर्च की बात करें को बीते महीने भारत ने 2.61 अरब डॉलर का सोना आयात किया है. पिछले साल की समान अवधि में 96.9 करोड़ डॉलर का सोना आयात किया गया था.

छमाही आधार पर आई गिरावट
रिपोर्ट के मुताबिक, जहां जून महीने में सोने के आयात में उछाल आया है. तो वहीं पिछले साल की पहली छमाही की तुलना में इस साल के पहले छह महीनों में आयात में गिरावट आई है. आंकड़ों पर गौर करें तो भारत का सोने का आयात 2022 की पहली छमाही में घटकर 335 टन रह गया, जो कि पिछले साल की पहली छमाही में 493 टन रहा था. मई महीने में अक्षय तृतीया के मौके पर सोने की मांग में जबरदस्त तेजी देखने को मिली थी.

मई में हाई पर था सोने का आयात
मई में भी भारत का सोने का आयात एक साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसमें मई 2021 की तुलना में 677 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी. सरकार ने हाल ही में सोने पर इम्पोर्ट ड्यूटी को 10.75 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी कर दिया है. सरकार ने सोने के आयात पर बेसिक इम्पोर्ट ड्यूटी (Basic Import Duty) को बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया. इससे पहले इसकी दर 7.5 फीसदी थी.

जुलाई में आयात कम होने की आशंका
आयात शुल्क बढ़ाए जाने पर मुंबई के सोने के थोक व्यापारी चेनाजी नरसिंहजी के मालिक अशोक जैन ने कहा कि आयात शुल्क में वृद्धि और खुदरा खरीदारों को खरीदारी कम होने के कारण स्थानीय कीमतों में अचानक उछाल आया है. उन्होंने कहा है कि इसका असर जुलाई में देखने को मिलेगा और सोने का आयात ना के बरारबर रह जाएगा.

भारत दूसरा सबसे बड़ा आयातक
सोने के खपत के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है और मांग को पूरा करने के लिए विदेशों पर निर्भर है. देश में सोने की जितनी खपत होती है उसका अधिकांश हिस्सा विदेशों से आयात होता है। सोने के कुल आयात में से 44 फीसदी स्विट्ज़रलैंड और 11 फीसदी सयुंक्त अरब अमीरात से खरीदा जाता है।

About bheldn

Check Also

आम आदमी को लगा झटका! थोक महंगाई में हुआ इजाफा, 15 महीनों में सबसे ज्यादा बढ़ी

नई दिल्ली: देश में थोक महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को झटका लगा है। …