हज यात्रा पर गए 300 हाजियों ने किया ये काम, सऊदी अरब ने किया अरेस्ट

नई दिल्ली,

सऊदी अरब ने इस हफ्ते शुरू हो रही हज यात्रा के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए हैं. खाड़ी देश ने पहले ही कह दिया था कि बिना परमिट के यात्रा करने वाले हाजियों को गिरफ्तार कर उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. बावजूद इसके सैकड़ों लोग बिना परमिट हज यात्रा करते पकड़े गए हैं. सऊदी अधिकारियों ने ऐसे लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया है जो बिना परमिट हज यात्रा करने की कोशिश कर रहे थे. समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी कि सभी गिरफ्तार किए गए लोगों पर जुर्माना लगाया गया है.

हज सुरक्षा के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अल-बसामी ने सरकारी मीडिया पर प्रसारित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कुछ 288 नागरिकों और निवासियों को हज नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.’ लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि सभी लोगों पर 10,000 सऊदी रियाल (2 लाख 10 हजार 633 रुपये) का जुर्माना लगाया गया है.बसामी ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बिना परमिट यात्रियों के मक्का में प्रवेश को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया गया है. मक्का के ग्रैंड मस्जिद के चारों तरफ सुरक्षा घेरा बना दिया गया है. उन्होंने कहा कि 69 हजार से अधिक वाहनों में लगभग एक लाख लोगों को प्रवेश करने से फिलहाल के लिए रोक दिया गया है.

सऊदी अरब इस साल 10 लाख लोगों को हज यात्रा की अनुमति दे रहा है. कोरोनोवायरस महामारी के कारण दो सालों तक सऊदी अरब ने विदेशियों की हज यात्रा पर पाबंदी लगाई थी. इस बार विदेशों से 8 लाख 50 हजार लोग सऊदी हज यात्रा पर आ रहे हैं. सऊदी अधिकारियों ने बताया कि रविवार तक कम से कम 6 लाख 50 हजार लोग हज के लिए विदेशों से पहुंचे हैं. हज यात्रा आधिकारिक तौर पर बुधवार को शुरू होगी, लेकिन हाजी सोमवार से ही धार्मिक कामों में लगे हैं.

हज के लिए सभी देशों का कोटा निर्धारित करता है सऊदी अरब
सऊदी अरब हर देश के मुसलमानों के लिए एक कोटा निर्धारित करता है. इसमें मुस्लिम बहुल देश इंडोनेशिया का कोटा सबसे अधिक होता है. इंडोनेशिया के बाद पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश जैसे देशों से सबसे अधिक मुसलमान हज यात्रा के लिए जाते हैं.इंडोनेशिया से इस बार एक लाख 51 लोग, पाकिस्तान से 81 हजार 132 लोग, भारत से 79 हजार 237 लोग और बांग्लादेश से 57 हजार 585 लोग हज यात्रा पर जा रहे हैं.

About bheldn

Check Also

बांग्लादेश के प्रदर्शन में ISI का हाथ? शेख हसीना ने तैनात की सेना, भारत की हालात पर नजर

ढाका: बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाप प्रदर्शन हो रहा है। पड़ोसी देश में होने वाले …