मुंबई में भारी बार‍िश, IMD का डराने वाला अलर्ट, ऐसे में कैसी है ‘जिंदगानी’

मुंबई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को महाराष्ट्र में अगले चार दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य प्रशासन के अधिकारियों को एहतियात बरतने और यह तय करने का निर्देश दिया कि जानमाल का कोई नुकसान न हो। इसके अलावा राज्‍य सरकार ने बाढ़ प्रभावित तटीय कोंकण में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात क‍िया है। जो क‍ि हालात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुंबई के पास स्थित रायगढ़ जिले में कुंडलिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

मुंबई और उसके कुछ पड़ोसी जिलों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई और कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। आईएमडी ने दक्षिण कोंकण क्षेत्र और गोवा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य एवं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग मौजूदा मौसम प्रणालियों के आधार पर चार रंग के ‘अलर्ट’ जारी करता है। आईएमडी के अनुसार, मराठवाड़ा क्षेत्र में आंधी, बिजली कड़कने, भारी बारिश के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आईएमडी ने दक्षिण कोंकण क्षेत्र और गोवा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य एवं दक्षिण मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग मौजूदा मौसम प्रणालियों के आधार पर चार रंग के ‘अलर्ट’ जारी करता है। आईएमडी के अनुसार, मराठवाड़ा क्षेत्र में आंधी, बिजली कड़कने, भारी बारिश के साथ 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

बढ़ती बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिंदे ने मुख्य सचिव मनु कुमार श्रीवास्तव के साथ बातचीत की। जिलों के प्रभारी (गार्जियन) सचिवों को अपने जिलों में पहुंचने और स्थिति पर नजर रखने के लिए कहा गया है। बयान के अनुसार, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने और एहतियात बरतने को कहा गया है। ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और कोल्हापुर जहां तेज बारिश हो रही है लोगों को बाढ़ आने के खतरे को लेकर आगाह कर दिया गया है।मुंबई में भारी मानसूनी बारिश के बीच जल जमाव वाली सड़क पर ऑटो-रिक्शा खराब हो गया।

मुंबई में बार‍िश के चलते जाम में फंसे वाहन
मुंबई में मॉनसून की बारिश के बाद जलजमाव वाली सड़क पर जाम में वाहन फंस गए। आईएमडी ने मंगलवार को अगले चार दिनों में महाराष्ट्र के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। मुंबई के मरीन ड्राइव पर मंगलवार को भारी बारिश के बीच लोग मौजूद रहे और बार‍िश का मजा ल‍िया। इस दौरान लोग सेल्‍फी लेते द‍िखे।

मुंबई में अंधेरी सबवे के पास मॉनसून की बारिश से ऐसा हाल
मुंबई में अंधेरी सबवे के पास मॉनसून की बारिश से के बीच जलभराव हो गया। इससे लोग पानी के बीच सड़क से गुजरते रहे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मुंबई और उसके कुछ पड़ोसी जिलों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई और कुछ स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

मुंबई और कोंकण में NDRF-SDRF की 24 टीमें तैनात
महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश के बीच राज्य सरकार मंगलवार को बाढ़ प्रभावित तटीय कोंकण में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 24 टीमों को तैनात कर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

About bheldn

Check Also

J-K: डोडा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सेना ने पूरे इलाके में की घेराबंदी

डोडा, जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ का मामला सामने …