फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को अब यूपी के सीतापुर क्यों ले गई दिल्ली पुलिस, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली,

AltNews के को-फाउंडर और फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर को सोमवार को दिल्ली पुलिस सीतापुर लेकर आई. यहां उसे कोर्ट में पेश किया गया. इसके बाद दिल्ली पुलिस उसे वापस ले आई. दरअसल मोहम्मद जुबैर के खिलाफ खैराबाद थाने में महंत बजरंग मुनि उदासी, यति नरसिंहानंद सरस्वती, स्वामी आनंद स्वरूप और राष्ट्रीय हिंदू शेर सेना के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने का केस दर्ज है.

राष्ट्रीय हिंदू शेर सेना के जिला अध्यक्ष भगवान शरण ने 1 जून को मोहम्मद जुबैर पर IPC की धारा 295 (ए) और IT एक्ट 2000 की धारा 67 के तहत केस दर्ज करवाया था. सीतापुर पुलिस ने सोमवार को इस मामले में कोर्ट में चार्जशीट दायर की, इसलिए उसे कोर्ट में पेश किया गया.

27 जून को दिल्ली पुलिस ने किया था अरेस्ट
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने फैक्ट चैकर मोहम्मद जुबैर को पिछले महीने 27 जून को गिरफ्तार किया था. स्पेशल सेल ने पुराने मामले में जुबैर को पूछताछ के लिए बुलाया था, बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. मोहम्मद जुबैर पर सोशल मीडिया के जरिए धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है.

दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने सेक्शन 153 ए और 295 ए के तहत उसे अरेस्ट किया है. मालूम हो कि धारा 153 दंगा करने के इरादे से किसी को उकसाने या दंगा करने पर लगाई जाती है. वहीं, 295 ए किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का जानबूझकर अपमान करने पर लगाई जाती है.

14 दिन की न्यायिक हिरासत में हैं जुबेर
दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने शनिवार को फैक्ट चेकर जुबैर की जमानत याचिका को रद्द करते हुए उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली पुलिस द्वारा की जा रही जांच के दौरान जमानत देने का कोई आधार नहीं है.

जुबैर को विदेश से चंदा मिलने का दावा
मोहम्मद जुबैर को विदेशों से फंड मिलने का खुलासा हुआ है. दिल्ली पुलिस ने जुबैर की बैंक डिटेल की ED को दी है. बताया जा रहा है कि ये डिटेल कॉपी 29 जून को सौंपी गई थी. सूत्रों के मुताबिक, उनके अकाउंट में पाकिस्तान और सऊदी से रकम आई है. रेजरपे पेमेंट गेटवे से मिले जवाबों के एनालिसिस से यह पता चला है कि अकाउंट्स में कई लेनदेन की डिटेल है, जिसमें मोबाइल फोन नंबर भारत से बाहर का है या फिर आईपी एड्रेस विदेशों और विदेशी शहरों का है.

इनमें बैंकाक, ऑस्ट्रेलिया, मनामा, उत्तरी हॉलैंड, सिंगापुर, विक्टोरिया, न्यूयॉर्क, इंग्लैंड, रियाद क्षेत्र, शारजाह, स्टॉकहोम, अबू धाबी, वॉशिंगटन, कंसास, न्यू जर्सी, ओंटारियो, कैलिफ़ोर्निया, टेक्सास, लोअर सैक्सोनी, बर्न, दुबई, उसिमा, स्कॉटलैंड शामिल हैं. इन देशों और शहरों से प्रावदा मीडिया को कुल मिलाकर लगभग 2 लाख 31 हजार 933 रुपये के फंड मिले हैं.

About bheldn

Check Also

जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी हमले, अनंतनाग में टूरिस्ट कपल को मारी गोली, शोपियां में BJP नेता की हत्या

श्रीनगर जम्मू कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां में दो अलग-अलग फायरिंग की घटना सामने आई …