खटारा बसों जैसे हो गए हैं हवा में उड़ते विमान, 24 घंटे के अंदर 5 फ्लाइट्स में आई गड़बड़ी

नई दिल्ली

पिछले 24 घंटों में कई विमानों में दिक्कत की खबरें सामने आई हैं। इनमें से 3 तो एक ही कंपनी के विमान हैं, जिसका नाम है स्पाइसजेट। इसके अलावा विस्तारा और इंडिगो के विमानों में भी दिक्कत की खबर आई है। स्पाइसजेट में तो पिछले 18 दिनों में 8 बार दिक्कत आई है। यही वजह है कि डीजीसीए की तरफ से स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। आइए जानते हैं पिछले 24 घंटों में हुई कुछ घटनाओं के बारे में।

1- स्पाइसजेट के दिल्ली-दुबई विमान की कराची में आपात लैंडिंग
मंगलवार को ही ‘स्पाइसजेट’ के दिल्ली से दुबई जा रहे एक विमान को ईंधन संकेतक में खराबी के कारण कराची की ओर मोड़ दिया गया था। SpiceJet की SG-11 फ्लाइट ने दिल्ली से दुबई के लिए उड़ान भरी थी, रास्ते में तकनीकी खामी पता चलने पर इमर्जेंसी लैंडिंग का फैसला किया गया। प्लेन में 150 से ज्यादा यात्री सवार थे। अच्छी बात यह है कि सभी यात्री सुरक्षित हैं।

2- स्पाइसजेट के कांडला-मुंबई विमान की इमरजेंसी लैंडिंग
कांडला से मुंबई की ओर उड़ान भरने वाले विमान पर क्रूज के दौरान विंडशील्ड का बाहरी हिस्सा टूट गया, जिस वजह से विमान की लैंडिंग करवाई गई। इस लैंडिंग पर स्पाइसजेट प्रवक्ता ने कहा, ‘5 जुलाई 2022 को स्पाइसजेट Q400 विमान SG 3324 (कांडला-मुंबई) का संचालन कर रही थी, इस दौरान FL230 पर P2 साइड विंडशील्ड आउटर पेन में दरार आ गई। विमान को मुंबई में सुरक्षित उतारा गया है।’

3- रडार की खराब से वापस लौटा स्पाइसजेट का विमान
मौसम संबंधी रडार के काम ना करने की वजह से उसका एक मालवाहक विमान मंगलवार को कोलकाता लौट आया। चीन के चोंग्किंग शहर जा रहे विमान के पायलट को उड़ान भरने के बाद पता चला कि उसका मौसम संबंधी रडार काम नहीं कर रहा है। स्पाइसजेट के विमानों में बार-बार आ रही तकनीकी खराबियां चिंता का विषय हैं, इसीलिए अब डीजीसीए ने इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए नोटिस जारी किया है।

4- इंडिगो के केबिन में धुआं
इंडिगो की रायपुर-इंदौर उड़ान के चालक दल के सदस्यों ने मंगलवार को विमान के गंतव्य पर उतरने के बाद उसमें धुआं देखा। यह जानकारी विमानन नियामक डीजीसीए के अधिकारियों ने बुधवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्री विमान से सुरक्षित उतर गए। अधिकारियों ने कहा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) घटना की जांच कर रहा है और इस घटना की वजह पता लगाने की कोशिश कर रहा है।

5- फेल हुआ विस्तारा फ्लाइट का इंजन
बैंकॉक से दिल्ली आई विस्तारा फ्लाइट यूके-122 (BKK-DEL) की 5 जुलाई को सिंगल इंजन पर लैंडिंग कराई गई। दरअसल, फ्लाइट का एक इंजन फेल हो गया था। राहत की बात यह है कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और सभी यात्री पूरी तरह सुरक्षित हैं। इंजन में खराबी की सूचना विस्तारा एयरलाइंस ने एक बयान के जरिए दी है। इन घटनाओं के चलते डीजीसीए चिंता में पड़ गया है।

About bheldn

Check Also

पहले बिखरा, फिर संभला… बजट के दिन बाजार ने खूब डराया, सबसे ज्यादा टूटे ये 10 शेयर

नई दिल्ली, देश का आम बजट आ चुका है. बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण …