फिर यूरोप में कोरोना तेज, एक दिन में इटली में आए 1 लाख के पार केस

नई दिल्ली

कोरोना महामारी एक बार फिर दुनिया में तेजी बढ़ने लगी है. इस लहर में यूरोपीय देश चपेट में हैं. इटली में एक दिन में आए कोरोना के मामलों ने फिर से दहशत का माहौल पैदा कर दिया है. इटली में 24 घंटे में एक लाख ज्यादा नए केस आए हैं. इटली में मंगलवार को 132,274 मामले दर्ज किए गए, जबकि 94 लोगों की मौत हुई है.वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 8 फरवरी के बाद पहली बार 100,000 के पार मामला आया है. इटली दुनिया का वो 8वां देश हैं जहां कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुईं हैं. फिलहाल दुनियभर में कोरोना के करीब दो करोड़ केस एक्टिव हैं.

ओमिक्रॉन वैरिएंट में फिर से म्यूटेशन
कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट में फिर से म्यूटेशन हुआ है और इसका एक नया सब-वैरिएंट सामने आया है. BA.5 वैरिएंट ने पुर्तगाल सहित कुछ देशों में इसने कहर बरपाया है. इधर, इजरायली वैज्ञानिक ने ट्विटर पर दावा किया है कि भारत में ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट BA.2.75 पाया गया है. उन्होंने दावा किया कि BA.2.75 के मामले भारत के अलावा 7 और देशों में सामने आए हैं.

ओमिक्रॉन वैरिएंट पिछले साल नवंबर में साउथ अफ्रीका में सामने आया था. ओमिक्रॉन अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट है, हालांकि बाकी वैरिएंट्स की तुलना में इसे थोड़ा कम गंभीर माना जाता है. ज्यादा संक्रामक होने की वजह से इसमें बार-बार म्यूटेशन भी हो रहा है, जिससे इसके अलग-अलग सब-वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं.

भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के लिए ओमिक्रॉन और उसके सब-वैरिएंट्स को ही जिम्मेदार माना जा रहा था. सरकार का कहना था कि ओमिक्रॉन के चार सब-वैरिएंट्स- BA.2, BA.2.38, BA.4 और BA.5 संक्रमण बढ़ा रहे हैं. लेकिन अब एक और नया सब-वैरिएंट BA.2.75 सामने आने से टेंशन बढ़ गया है

About bheldn

Check Also

ग्रीस-अमेरिका में फाइनल हुई F-35 डील, तुर्की को बड़ा झटका, मुंह ताकते रहे ‘खलीफा’ एर्दोगन

एथेंस: ग्रीस और अमेरिका में एफ-35 लड़ाकू विमानों की डील लगभग फाइनल हो गई है। …