बूस्टर डोज को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान… कब, कहां और कितने दिनों बाद लगेगा टीका

नई दिल्ली

देश से कोरोना गया नहीं है। कभी मामले कम हो रहे हैं तो कभी अचानक से केस बढ़ रहे हैं। हाल के दिनों में कोरोना के मामले फिर से बढ़े हैं। इसी बीच सरकार की ओर से बुधवार एक बड़ा फैसला लिया गया। स्वास्थ्य सचिव की ओर से पत्र लिखकर कहा गया है कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन की अनुशंसा के बाद दूसरे डोज और बूस्टर डोज के बीच के 9 महीने के अंतराल को घटाकर अब 6 महीने करने का फैसला किया गया है।18 साल या उससे ऊपर के सभी लोग अब 6 महीने में बूस्टर डोज ले सकेंगे। केंद्र सरकार ने कहा है कि इस अनुशंसा के बाद अब 18-59 साल के सभी लोग जिनको कोरोना का दूसरा डोज लगे 6 महीने या 26 सप्ताह पूरा हो गया है, वो कोविड-19 का बूस्टर डोज ले सकते हैं।

कब और कहां लगेगी बूस्टर डोज
प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर 18 से 59 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र लोगों को कोविड की बूस्टर डोज दी जा रही है। ऐसे में वे सभी लोग जो 18 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं और उन्हें दूसरी डोज लिए हुए 6 महीने पूरे हो चुके हैं, वे बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। कुछ राज्यों में सरकारी और प्राइवेट सेंटर दोनों जगहों पर बूस्टर डोज लगाई जा रही है।

बूस्टर डोज के लिए क्या है नियम
प्रीकॉशन डोज उसी वैक्सीन की होगी जिसका इस्तेमाल पहली और दूसरी डोज के रूप में किया गया है। ऐसे में यदि आपने पहले कोविशील्ड ली है तो बूस्टर डोज के रूप में कोविशील्ड ही लगेगी। यदि आपको पहले कोवैक्सीन लगी है तो प्रीकॉशन डोज भी कोवैक्सीन की ही लगाई जाएगी। इसके अलावा बूस्टर डोज के लिए किसी नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी। इसकी वजह है कि दो डोज ले चुके लोग पहले से ही कोविन पर रजिस्टर्ड हैं। प्राइवेट सेंटर पर बूस्टर डोज के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और वॉक-इन रजिस्ट्रेशन, दोनों विकल्प उपलब्ध होंगे।

बूस्टर डोज की कीमत
कोरोना टीके के बूस्टर डोज की कीमत में पिछले दिनों भारी कटौती की गई। कोरोना का टीका बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक ने ऐसा किया। कंपनी ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए विकसित अपने टीकों के बूस्टर डोज की कीमत में अब 225 रुपये कर दी है। नई कीमत निजी अस्पतालों में आपूर्ति की जाने वाली खुराकों पर ही लागू होगी। दिल्ली, बिहार जैसे कई राज्यों में बूस्टर डोज फ्री में लगाई जा रही है। तीसरे यानी बूस्टर डोज के लिए यहां कोई चार्ज नहीं देना होगा।

About bheldn

Check Also

यूपी : 600 रुपए के लिए बेरहम बाप ने रेता बेटी का गला, मूक दर्शक बन देखती रही मां

शाहजहांपुर, यूपी के शाहजहांपुर में कत्ल की एक हैरतअंगेज वारदात सामने आई है. यहां महज …