4 दिनों तक इन राज्यों में मूसलाधार बारिश के आसार, IMD का रेड अलर्ट

नई दिल्ली

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की स्थिति तटीय महाराष्ट्र और समग्र पश्चिमी तट पर प्रबल होने की संभावना है। इस वजह से इन इलाकों में अगले पांच दिनों के दौरान मूसलाधार बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि मुंबई में इसका साफ असर दिख रहा है। देश की आर्थिक राजधानी में रिकॉर्डतोड़ बारिश हो रही है। इसके अलावा राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी अगले कुछ दिनों के दौरान भारी बारिश होगी।

महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में इस मौसम में पहली बार बारिश ‘सामान्य’ श्रेणी में आई है। 1 जून से राज्य में 227.9 मिमी बारिश हो चुकी है। 5 जुलाई तक के आंकड़ों पर गौर करें तो यह सामान्य से 12 प्रतिशत कम है।आईएमडी इसे सामान्य वर्षा श्रेणी के भीतर मानता है।

वहीं, मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र मौजूद है। गुजरात और महाराष्ट्र के बीच एक अपतटीय ट्रफ रेखा चलती है। साथ ही मॉनसून ट्रफ़ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति से नीचे चल रही है। अरब सागर से महाराष्ट्र की ओर तेज़ पछुआ हवाएं भी चल रही हैं। आईएमडी के नए मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र 8 जुलाई तक ‘रेड’ अलर्ट पर है।

आईएमडी ने कोंकण और मध्य महाराष्ट्र को शुक्रवार तक ‘रेड’ अलर्ट पर रखा है। वहीं, शनिवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। गोवा, तटीय कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बुधवार को ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। 9 जुलाई को राजस्थान, गुजरात, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और ओडिशा के लिए चेतावनी जारी की गई है

About bheldn

Check Also

‘मर्जी से दुकान के बाहर नाम लिखने से नहीं रोका, बस किसी को मजबूर नहीं कर सकते’ नेमप्लेट विवाद पर SC ने कहा

नई दिल्ली, कांवड़ यात्रा रूट पर दुकानों और भोजनालयों के लिए नेमप्लेट विवाद पर शुक्रवार …