‘काली’ पोस्टर विवाद: लीना मणिमेकलई की पोस्ट 36 घंटे में हटाएं, मध्यप्रदेश सरकार की ट्विटर को चिट्ठी

भोपाल,

काली पोस्टर विवाद पर फिल्म मेकर लीना मणिमेकलई की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब मध्य प्रदेश सरकार ने ट्विटर से लीना के ट्वीट हटाने के लिए कहा है. एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के निर्देश पर भोपाल के DCP (क्राइम) ने ट्विटर के लीगल डिपार्टमेंट को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है.

चिट्ठी में लीना मणिकेलई के ट्विटर पोस्ट को हटाने के लिए कहा गया है. ये चिट्ठी ट्विटर हेडक्वार्टर को भेजी गई है. पुलिस ने अपनी चिट्ठी में लीना के ट्विट्स के आईपी लॉग की मांग भी की है. पुलिस ने कंपनी से कहा है कि अगले 36 घंटे के अंदर आपत्तिजनक ट्वीट्स हटा लिए जाएं.इसके साथ ही क्राइम ब्रांच भोपाल ने फिल्म डायरेक्टर लीना के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी है. इस प्रारूप को ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन को भेजने की तैयारी चल रही है.

क्या है पूरा विवाद?
इस मसले की शुरुआत लीना मणिमेकलई  नामक फिल्म मेकर के एक पोस्टर शेयर करने के बाद हुई. लीना ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ का पोस्टर सोशल मीडिया पर शेयर किया था. इस पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया. इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा भी था. पोस्टर के सामने आते ही देशभर में इस पर बहस छिड़ गई.

कनाडा में रहती हैं फिल्म मेकर
फिल्म काली का विवादित पोस्टर जारी करने वाीलीं फिल्म मेकर लीना कनाडा में रहती हैं और सालों से फिल्म बना रही हैं. उनकी ये डॉक्यूमेंट्री फिल्म कनाडा में दिखाई जाएगी. लीना के मुताबिक, उनकी डॉक्यूमेंट्री फिल्म टोरंटो में ‘अंडर द टेंट’ प्रोजेक्ट का हिस्सा है. लीना ने सोशल मीडिया पर 2 जुलाई को इसका पोस्टर रिलीज किया था. पोस्टर सामने आने के बाद #ArrestLeenaManimekalai ट्रेंड कर रहा है. विवाद बढ़ने के बाद कनाडा में भारतीय उच्च आयोग ने भी आपत्ति दर्ज कराई है. भारतीय उच्च आयोग ने इस फिल्म पर रोक लगाने की मांग की है.

महुआ मोइत्रा के बयान पर भी बवाल
इस बीच TMC सांसद महुआ मोइत्रा के बयान पर नया विवाद शुरू हो गया है. दरअसल, महुआ से जब काली पोस्टर के मुद्दे पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उनके लिए काली का मतलब मांस और शराब स्वीकार करने वाली देवी है. हालांकि, टीएमसी ने इस बयान दूरी बना ली और इसकी निंदा की थी. महुआ के बयान के बाद बीजेपी ने टीएमसी सांसद को तुरंत गिरफ्तार करने के लिए शिकायत दर्ज करा दी. कोलकाता, कृष्णानगर और मध्यप्रदेश के भोपाल में भी महुआ के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया. हालांकि, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने महुआ का बचाव किया था.

About bheldn

Check Also

MP के जल संकट को दूर करने के लिए पानी देगा यूपी, CM योगी ने जमरार बांध से पानी छोड़ने का किया ऐलान

लखनऊ, मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में पानी की कमी को दूर करने के लिए उत्तर …